लार्वा या डेंगू फैलाने वाला मच्छर मिलने पर संबंधित लोगों पर होगी कार्रवाई : DC

Spread the News

मोगा : डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने सेहत विभाग व नगर निगम मोगा को हिदायत की कि वह उन लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई आरंभ करें, जिनकी मालिकी वाले घर व कारोबारी क्षेत्र में डेगू फैलाने वाला मच्छर व लारवा मिलता है। उन्होंने यह हिदायत जिला स्तरीय डेंगू मोनीटरिंग कमेटी की बैठक दौरान जारी की। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक दौरान ध्यान में आया कि चाहे सेहत विभाग व नगर निगम द्वारा डेंगू को पैदा होने से रोकने के लिए घरों व कारोबारी संस्थानों की लगातार चैकिंग की जा रही है, साथ ही उनके द्वारा चैकिंग टीमों को सहयोग किया जाता है।

इसको बेहद गंभीरता से लेते डिप्टी कमिश्नर ने दोनों विभागों को हिदायत की कि वह ऐसे लोगों व कारोबारियों के चालान काटने के साथ-साथ उनके खिलाफ बनती कार्रवाई करें, ताकि ऐसे लोगों को अच्छा सबक सिखाया जा सकें। उन्होंने इंडियन मैडीकल एसोसिएशन (आई.एम.ए) के नुमाइंदे को हिदायत की कि सेहत विभाग पंजाब की हिदायतों की इन-बिन पालना की जाए। इसके अलावा यह भी कहा गया कि निजी अस्पताल डेंगू संबंधी केसों के आंकड़े भी रुटीन में सेहत विभाग को भेजे।

उन्होंने पंजाब रोडवेज के जनरल मैनेजर को वर्कशाप में खुले पड़े टायरों व अन्य सामान को कवर करके रखा जाए। नगर निगम मोगा के डेंगू प्रभावित शहर के हाई रिस्क एरिया व बाकी सारे शहरी एरिया फोगिंग करवाई जाए। वाटर सप्लाई विभाग द्वारा पानी की लीकेज वाली पाइपों को ठीक करने के लिए कहा गया। समाज सेवी संस्थाओं व अन्य संबंधित विभागों को डेंगू से बचाव संबधी योगदान डालने के लिए कहा गया। शुक्रवार को ड्राई डे के तौर पर रखा जाए। इस मौके पर एस.डी.एम. राम सिंह, सिविल सजर्न डा. एस.पी.सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।