दस वर्षों में चीन में शहरी और ग्रामीण निवासियों के बीच आय का अंतर लगातार कम हुआ

चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा 11 अक्तूबर को जारी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद आर्थिक व सामाजिक विकास में प्राप्त उपलब्धियों से जुड़ी सिलसिलेवार रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में राष्ट्रीय निवासियों की प्रति व्यक्ति डिस्पोजेबल आय 35,128 युआन रही, जिसमें 2012 की तुलना में 18,618 युआन की वृद्धि हुई, और 8.8 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि हुई।

मूल्य कारकों की कटौती के बाद औसत वार्षिक वास्तविक विकास दर 6.6 प्रतिशत है। उनमें वर्ष 2021 में शहरी और ग्रामीण निवासियों की प्रति व्यक्ति डिस्पोजेबल आय का अनुपात 2.50 है (ग्रामीण निवासियों की आय=1), जो वर्ष 2012 की अपेक्षा 0.38 कम हुआ। शहरी और ग्रामीण निवासियों के बीच आय का अंतर लगातार कम होता जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार गरीबी उन्मूलन से जुड़े विभिन्न नीति-नियमों और ग्रामीण पुनरुत्थान रणनीति को गहन रूप से लागू करने के साथ ग्रामीण निवासियों की प्रति व्यक्ति डिस्पोजेबल आय की वृद्धि गति शहरी निवासियों की अपेक्षा ज्यादा तेज है। मध्य और पश्चिम क्षेत्रों के निवासियों की आय में तेज वृद्धि हुई। जिससे क्षेत्रों के बीच सापेक्षिक आय का अंतर कम होता जा रहा है। संपूर्ण दृष्टि से देखा जाएं, तो दस वर्षों में चीनी निवासियों की आय में तेजी से वृद्धि हुई है, खपत के स्तर में सुधार जारी रहा, और खपत क्षमता लगातार मजबूत हो रही है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)