पेइचिंग:सीपीसी 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का 7वां पूर्णाधिवेशन आयोजित

Spread the News

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का 7वां पूर्णाधिवेशन 9 से 12 अक्तूबर तक पेइचिंग में आयोजित हुआ। सीपीसी केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो ने पूर्णाधिवेशन की अध्यक्षता की और केंद्रीय समिति के महासचिव शी चिनफिंग ने महत्वपूर्ण भाषण दिया। पूर्णाधिवेशन ने निर्णय लिया कि सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस 16 अक्तूबर, 2022 को पेइचिंग में आयोजित होगा।

पूर्णाधिवेशन ने सीपीसी केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो द्वारा सौंपे गए शी चिनफिंग की कार्य रिपोर्ट को सुना और चर्चा की। पूर्णाधिवेशन में सीपीसी 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस को 19वीं केंद्रीय समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट, सीपीसी 19वीं केंद्रीय समिति के अनुशासन निरीक्षण आयोग द्वारा प्रस्तुत कार्य रिपोर्ट, और “चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के संविधान (संशोधन)” प्रस्ताव पर विचार-विमर्श करके पारित किया गया, और इन तीनों दस्तावेजों को समीक्षा और विचार-विमर्श के लिए सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया।

पूर्णाधिवेशन ने 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद पिछले पाँच सालों में सीपीसी कार्य का सारांश किया और कहा कि पाँच सालों में शी चिनफिंग से केंद्रित सीपीसी केंद्रीय समिति ने चीनी लोगों का नेतृत्व कर गंभीर और जटिलपूर्ण अंतरराष्ट्रीय स्थिति और बड़े जोखिमों व चुनौतियों का कारगर रूप से मुकाबला किया, नए युग में चीनी विशेषता वाले समाजवाद के लगातार विकास को आगे बढ़ाया, लंबे समय में अनसुलझी कई समस्याओं को हल किया और बहुत-सी दीर्घकालिक महत्वपूर्ण मामलों को पूरा किया, और दुनिया भर का ध्यान आकर्षित करने वाली प्रमुख उपलब्धियों की प्राप्ति के लिए पार्टी और देश के कार्यों को बढ़ावा दिया।

पूर्णाधिवेशन ने वर्तमान स्थिति और कार्यों का विश्लेषण किया, और नए युग में नई यात्रा में चीनी विशेषता वाले समाजवाद पर डटा रहने, और समाजवादी आधुनिकीकरण देश का व्यापक तौर पर निर्माण करने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर गहन रूप से विचार-विमर्श किया, और सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के आयोजन के लिए पूर्ण तैयारी की।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)