चीन व्यावहारिक कार्यों से वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है

Spread the News

12 अक्तूबर को सर्बियाई प्रधानमंत्री एना ब्रनाबिक के एक बयान के जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन व्यावहारिक कार्यों से वैश्विक आर्थिक विकास बढ़ाने, खुली विश्व अर्थव्यवस्था के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

खबर के अनुसार सर्बियाई प्रधानमंत्री एना ब्रनाबिक ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा कि पिछले दस साल में चीन के प्रति सर्बिया का निर्यात 152 गुना बढ़ा है। कोविड-19 महामारी के प्रभाव के बावजूद पिछले साल में सर्बिया और चीन के बीच कुल व्यापार की मात्रा फिर भी 5 अरब यूरो के करीब तक पहुंची चीन हमेशा उच्च स्तरीय खुलेपन को मजबूती से बढ़ाता है, दुनिया के सभी देशों में विकास के अवसर लाता है।

माओ निंग ने कहा कि चीन प्रधानमंत्री ब्रनाबिक की सकारात्मक टिप्पणियों की सराहना करता है। चीन और सर्बिया एक दूसरे के विश्वसनीय और भरोसेमंद साझेदार हैं। दोनों पक्षों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिससे दोनों देशों के लोगों को ठोस लाभ मिल रहा है।

माओ निंग ने कहा कि चीन न केवल सर्बिया, बल्कि 130 से अधिक देशों और क्षेत्रों का एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार बन गया है। पिछले दस वर्षों में चीन का कुल माल व्यापार 2623 खरब युआन है, जिसमें से आयात 1176 खरब युआन है, जिसकी औसत वार्षिक वृद्धि दर 4.7 प्रतिशत है। चीन ने कुल 12 खरब अमेरिकी डॉलर की विदेशी पूंजी का उपयोग किया, जिसकी औसत वार्षिक वृद्धि दर 5 प्रतिशत है। चीन का विदेशी निवेश स्टॉक 6 खरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 27 खरब अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया है, जो दुनिया में तीसरे स्थान पर है।

माओ निंग ने जोर दिया कि वर्तमान में, विश्व अर्थव्यवस्था कई चुनौतियों का सामना कर रही है, और एकतरफावाद और संरक्षणवाद बढ़ रहा है। चीन आर्थिक वैश्वीकरण का दृढ़ता से समर्थन करता रहेगा, उच्च-स्तरीय खुलेपन को बढ़ावा देता रहेगा, और एक नए विकास पैटर्न के निर्माण को तेज करता रहेगा।
(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)