जानिए कौन-सा Chopping Board है आपकी Kitchen के लिए Best और किस तरह करें इसकी सफाई

Spread the News

आप अपने किचन के लिए एक चौपिंग बोर्ड खरीदना चाहती हैं लेकिन बाजार में सबसे अच्छे और आपके चाकुओं के लिए सबसे कम नुक्सानदेह चौपिंग बोर्ड खरीदने के लिए मिलने वाली तरह-तरह की सलाह आपको परेशानी में डाल सकती है। ऐसे में ये टिप्स आपको अच्छा चौपिंग बोर्ड चुनने में मदद कर सकते हैं।

प्लास्टिक चौपिंग बोर्ड: पेशेवर शैफ अक्सर सबसे टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला प्लास्टिक से बना हुआ कटिंग बोर्ड खरीदने की सलाह देते हैं। प्लास्टिक कटिंग बोर्ड के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

ऐसे करें प्लास्टिक चौपिंग बोर्ड की सफाई: एक चम्मच बेकिंग सोडा, नमक और पानी के पेस्ट से बोर्ड को साफ करें। गर्म पानी से अच्छी तरह धोएं।

बांस के चौपिंग बोर्ड: बांस के बने हुए बोर्ड ईको-फ्रैंडली होते हैं। ये हल्के होते हैं और सख्त घास के होते हैं जो कि बार-बार उपयोग किए जा सकते हैं। वे लकड़ी के बोर्ड की तुलना में कम लिक्विड सोखते हैं और इस लकड़ी के बोर्ड के जैसे ही सैनेटरी माने जाते हैं। हालांकि इसमें दोष यह है कि बांस सख्त होता है जिससे कि चाकू खराब हो जाता है।

सफाई: केवल साबुन के गर्म पानी से धोएं, और धीरे-धीरे मलें एवं तुरंत सुखाने के बाद तेल लगाएं।

लकड़ी की बनी चौपिंग बोर्ड: सुंदर दिखने के कारण लकड़ी सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है। ये बोर्ड बार-बार उपयोग किेए जा सकते हैं जो कि मिलों की ऐसी लकड़ियों से बने हैं जिन्हें अन्यथा फैंक दिया जाता है। एक भारी सोफ़्टवुड बोर्ड चाकू के लिए भी अच्छा होता है जिससे वे अधिक समय तक तेज बने रहते हैं। अगर आपको एक अच्छा कटिंग बोर्ड मिलता है तो इस पर प्लास्टिक के बोर्ड के विपरीत आसानी से निशान नहीं पड़ेंगे।

सफाई: काटने के बोर्ड पर नमक छिड़कें और आधे नींबू से सतह को अच्छी तरह से रगड़ें। इसे पांच मिनट तक रहने दें और फिर एक स्क्रैपर का उपयोग करके ग्रे अवशेषों को खरोंच कर निकाल दें. अंत में साफ गीले स्पंज के साथ साफ कर दें।