निर्वाचन अधिकारी Debasweta Banik ने चुनावों के लिए अधिकारियों को जारी किए दिशा निर्देश

Spread the News

हमीरपुर: विधानसभा चुनावों के लिए हमीरपुर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। इसी के तहत हमीरपुर में आज पत्रकार वार्ता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी देव श्वेता बनिक ने बताया कि हमीरपुर जिला में चुनावों के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारियों को अवश्य दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है और जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है। देव श्वेता बनिक ने बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा की 68 सीटों के लिए एक चरण में चुनाव 12 नवम्बर को होगा जबकि मतों की गिनती 8 दिसम्बर को होगी। उन्हाेंने बताया कि हमीरपुर जिले में 5 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें सुजानपुर, हमीरपुर, बरसर, नादौन हैं।

उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय सहित सभी उपमंडलो पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। हमीरपुर में महिला वोटरों की संख्या पुरुषों से अधिक है और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच महिला संचालित बूथों को स्थापित किया जाएगा। हमीरपुर जिले में कुल 531 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। श्वेता बनिक ने बताया कि जिला हमीरपुर में कुल 407578 कुल मतदाताओं की संख्या है, जिनमें महिलाओं की संख्या 207139 है जबकि पुरुषों की संख्या 200439 है। उन्होंने बताया कि हमीरपुर जिला में पोस्टल वोटर की संख्या 8447 है।

जिला निर्वाचन अधिकारी देव श्वेता बनिक ने बताया कि चुनाव आयोग के द्वारा प्रति विधानसभा क्षेत्र 2 पोलिंग बूथ को महिला संचालित बूत बनाया जाता था, लेकिन जिला प्रशासन ने हमीरपुर जिला में पहल करते हुए अपने पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 5 पोलिंग बूथ प्रति विधानसभा क्षेत्र महिला संचालित बूत बनाने का निर्णय लिया है ।