चीन के सामाजिक-आर्थिक विकास ने ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की : भारतीय उद्यमी

Spread the News

“चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की आगामी 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस पिछले पांच वर्षों में पार्टी के काम की समीक्षा करेगी और आने वाले पांच वर्षों और उससे आगे के लिए एक रोडमैप तैयार करेगी, जबकि वर्तमान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्थिति की अच्छी तरह से जांच करेगी,” चीन में रह रहे एक भारतीय उद्यमी राजेश पुरोहित ने चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के साथ खास बातचीत में यह बात कही।

नये इनोवेशन के तहत विभिन्न उत्पादों का निर्माण करने वाले भारतीय इनोवेटर राजेश पुरोहित ने कहा कि सीपीसी के मार्गदर्शन में चीन के उदय का दुनिया भर में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। सीपीसी ने चीन को बड़े पैमाने पर कृषि, अविकसित देश से वैश्विक विकास के इंजन में बदलने में एक अभिन्न भूमिका निभाई है। उन्होंने यह भी कहा कि उम्मीद है कि आने वाले समय में चीन वैश्विक स्थिरता और शांति प्रयासों में एक बड़ी भूमिका निभाएगा। चीन के सामाजिक-आर्थिक विकास ने पिछले एक दशक में ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की हैं, जिसमें दुनिया भर से दिलचस्पी दिखाई दे रही है। चीन में हाइड्रोजन एटीएम कंपनी के संस्थापक राजेश पुरोहित ने आगे कहा कि हम देख रहे हैं कि वर्तमान में चीन मुक्त व्यापार के चैंपियन के रूप में उभर रहा है, और मुक्त व्यापार और वैश्वीकरण की विश्व व्यवस्था की रक्षा करने में संलग्न है। पूरी संभावना है कि इस राष्ट्रीय कांग्रेस में बेल्ट एंड रोड, वैश्विक स्थिति, पर्यावरण और सॉफ्ट पावर सहित कई प्रमुख विदेश नीति विषयों पर चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आगामी 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के राष्ट्रपति के रूप में तीसरा कार्यकाल जीतने की व्यापक रूप से उम्मीद है। इसके अलावा, एक नई सीपीसी केंद्रीय समिति और सीपीसी केंद्रीय अनुशासन निरीक्षण आयोग का भी चुनाव किया जाएगा।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)