Pink Salt से पाएं Pink और Glowing स्किन, इस तरह करें इसका इस्तेमाल

Spread the News

ये तो आपने अक्सर सुना होगा कि स्किन को हैल्दी रखने और ग्लो की खातिर स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। स्क्रबिंग के जरिए ये प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। वो भी घर पर बने किफायती स्क्रब्स के जरिए। आपको सिर्फ इतना करना है कि सही वस्तुएं आपिस में मिलाएं। नेचुरल चीजों से बने ऐसे किफायती होममेड स्क्रब आपकी स्किन को क्लीन एंड क्लीयर तो रखेंगे ही। साथ ही ज्यादा पोर्स में गंदगी जमा होने से रोकेंगे, ताकि आपको पिंपल्स और एक्ने का भी डर न रहे। वैसे तो इस रिजल्ट को पाने के लिए आपने यकीनन कई तरह के होममेड स्क्रब्स का इस्तेमाल किया होगा लेकिन ये शायद ही कभी सोचा होगा कि नमक से भी चेहरा घिसकर ग्लोइंग स्किन हासिल की जा सकती है। इस तरीके को अपनाने के लिए बस आपको आम नमक की जगह लेना होगा। पिंक सॉल्ट और जब आप इससे बने स्क्रब का इस्तेमाल लगातार करेंगे तो वो त्वचा मिलेगी, जिसे देख आप खुद हैरान हो जाएंगी।

पिंक सॉल्ट में क्या है खास?
पिंक सॉल्ट में ऐसे कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो स्किन को हैल्दी व ग्लोइंग रखते हैं। इसमें कैल्शियम, फ्लोराइड , क्लोराइड आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम भी होता है, जो हैल्दी स्किन के लिए जरूरी है। वहीं, गुलाबजल में एंटी-माइक्रोबैक्टीरियल गुण होते हैं। यही वजह है कि दोनों को एक साथ यूज करने से स्किन को कई फायदे मिलते हैं।

स्क्रब बनाने व लगाने का तरीका
स्क्रब बनाने के लिए आप एक चम्मच पिंक सॉल्ट में 7-8 बूदें गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिक्स करें। इससे हल्के हाथों से चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। 8-10 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें।

क्यों फायदेमंद है यह स्क्रब?
गुलाबी नमक स्किन में मौजूद टॉक्सिंस को रिलीज करने में मददगार है, जिससे त्वचा खुलकर सांस ले पाती है। वहीं, इससे ढीली स्किन टाइम भी होती है। ये नए सेल्स बनाने में भी मददगार है, जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं आती। गुलाबी नमक त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है, जिससे स्किन में ड्राईनेस नहीं होती।