अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर Nancy Pelosi के घर में घुसा हमलावर, पति के सिर पर हथौड़े से किए कई वार

Spread the News

सैन फ्रांसिस्कोः अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में शुक्रवार तड़के एक हमलावर ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के आवास में घुसकर उनके पति पॉल पेलोसी पर हमला कर दिया। हमलावर नैंसी की तलाश में उनके आवास में घुसा था और वह ‘नैंसी कहां हैं, नैंसी कहां हैं?’ चिल्ला रहा था। इस दौरान उसने 82 वर्षीय पॉल पेलोसी को हथौड़े से बुरी तरह से पीटा। अमेरिका में मध्यावधि चुनाव से महज 11 दिन पहले हुए इस हमले ने पहले से ही तनावपूर्ण देश के सियासी माहौल में नयी बेचैनी पैदा कर दी है।

इससे 6 जनवरी 2021 को अमेरिकी कैपिटल (संसद परिसर) में हुए दंगों की यादें ताजा हो गईं, जब राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत के प्रमाणीकरण को बाधित करने के लिए संसद परिसर पर धावा बोलने वाले (डोनाल्ड) ट्रंप समर्थकों ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष के खिलाफ नारेबाजी की थी। हमले के समय नैंसी पेलोसी वाशिंगटन डीसी में थीं। शुक्रवार देर रात सैन फ्रांसिस्को पहुंचने के बाद वह सीधे अस्पताल गईं, जहां उनके पति का इलाज किया जा रहा है।

सैन फ्रांसिस्को के पुलिस प्रमुख विलियम स्कॉट ने कहा, ह्लयह अंजाने में हुई वारदात नहीं है। यह सोची-समझी वारदात है। और यह पूरी तरह से गलत कृत्य है। पुलिस ने कहा कि घटना के सिलसिले में 42 वर्षीय डेविड डेपपे को हत्या के प्रयास, बुजुर्ग से र्दुव्‍यवहार और चोरी के संदेह के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसे शुक्रवार देर रात अस्पताल में रखा गया। प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष के कार्यालय ने बताया कि हमले में पॉल पेलोसी की दाहिनी बांह और दोनों हाथों में गंभीर चोटें आई हैं और खोपड़ी में हुए फ्रैर के चलते उनकी सजर्री करनी पड़ी है। कार्यालय ने कहा कि डॉक्टरों को पॉल पेलोसी के पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है।

हमले की सूचना मिलते ही राष्ट्रपति जो बाइडन ने तुरंत नैंसी पेलोसी को फोन कर उनके प्रति संवेदना जताई। वहीं, संसद के डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन नेताओं ने इस हमले की कड़ी निंदा की हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जीन-पियरे ने कहा, कि राष्ट्रपति पॉल पेलोसी और स्पीकर पेलोसी के पूरे परिवार के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। वह सभी तरह की हिंसा की निंदा करते हैं। घटनाक्रम से वाकिफ दो लोगों ने बताया कि जांचकर्ताओं को लगता है कि हमलावर पेलोसी के आवास के दरवाजे का कांच तोड़कर अंदर दाखिल हुआ था।

इनमें से एक व्यक्ति ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि पॉल पेलोसी ने हमलावर से बाथरूम जाने का बहाना बनाकर खुद 911 (आपात सेवा) को फोन किया था। बाथरूम में पॉल का फोन चार्ज हो रहा था। सैन फ्रांसिस्को के पुलिस प्रमुख स्कॉट ने कहा कि फोन कॉल के बाद घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने संदिग्ध डेपेप और पॉल पेलोसी को एक हथौड़े को लेकर संघर्ष करते हुए देखा और दोनों से इसे छोड़ने के लिए कहा। स्कॉट के मुताबिक, इसके बाद डेपैप ने पॉल पेलोसी से हथौड़ा छीन लिया और उन्हें मारना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि पुलिस अधिकारियों के डेपैप पर काबू पाने और उसे गिरफ्तार करने से पहले उसने पॉल पेलोसी पर कई वार कर दिए थे।