पठानकोट: अनाज मंडियों का निरीक्षण करने पहुंचे CM Mann, बोले- अब तक हुई 110 लाख टन धान की खरीद

Spread the News

पठानकोट: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि अब तक 110 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) धान की खरीद की जा चुकी है और खरीद और उठाने की पूरी प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी कर ली जाएगी। पठानकोट की अनाज मंडियों का निरीक्षण करने पहुंचे सीएम मान ने कहा कि 30 अक्टूबर तक राज्य में लगभग 112 लाख मीट्रिक टन धान आ चुका है, जिसमें से लगभग 110 लाख मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है। इसमें से 88 लाख मीट्रिक टन उठा लिया गया है और अब तक 18,660 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों को हस्तांतरित किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए वह व्यक्तिगत रूप से पूरी खरीद प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं। राज्य सरकार ने राज्य में अनाज की सुचारू, परेशानी मुक्त और पारदर्शी खरीद सुनिश्चित करने के लिए अभूतपूर्व पहल की है। भगवंत मान ने कहा कि सूक्ष्म स्तर पर फुलप्रूफ खरीद सुनिश्चित कर किसानों की सुविधा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों की जोनिंग से वांछित परिणाम मिले हैं। इससे राज्य सरकार को पानी बचाने के लिए राज्य के फसल पैटर्न के बारे में सही आकलन करने में मदद मिली है। इसी तरह, भगवंत मान ने कहा कि इससे किसानों को बिजली की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद मिली है।

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। इस जघन्य अपराध के अधिकांश साजिशकर्ता, योजनाकार और अंजाम देने वाले पहले ही पकड़े जा चुके हैं। राज्य सरकार ने भारत सरकार से भी अनुरोध किया है कि विदेशी भूमि पर शरण लिए हुए दोषियों के लिए रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाए।