Married Life Perfect बनाए रखने के लिए करें कुछ Special ,बढ़ेगा आपसी प्यार और भरोसा

Spread the News

लंबे समय तक साथ रहने के बाद चाहे पति- पत्नी हों या लिव इन पार्टनर, दोनों एकदूसरे के प्रति लापरवाह होने लगते हैं। लापरवाही धीरे-धीरे आदत में बदल जाती है और रिश्ते में दरार का कारण बनती है। ऐसे में समझदारी से काम न लिया जाए तो रिश्ते की नींव कमजोर होने लगती है। इसलिए रिश्ता चाहे नया हो या पुराना, समय-समय पर एकदूसरे को स्पैशल फील कराते रहना जरूरी है। इस से आपसी प्यार और भरोसा बढ़ता है। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में अधिकतर घरों में कपल्स ऑफिस जाते हैं या फिर वर्क फ्रौम होम कर रहे हैं। कई बार दोनों के ऑफिस टाइम भी अलग-अलग होते हैं, जिस के कारण उन के पास समय का अभाव बना रहता है। वे एक-दूसरे के लिए भी वक्त नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में एक-दूसरे के लिए वक्त की कमी के चलते धीरे-धीरे कपल्स के बीच दूरी आने लगती है, जो आगे चल कर उन के रिश्ते में दरार पैदा कर सकती है। याद रखें किसी भी रिश्ते को सफल और मजबूत बनाए रखने के लिए व्यक्ति को उचित समय देना पड़ता है। यदि आप बहुत व्यस्त रहते हैं तो अपने पार्टनर के साथ कुछ पल क्वालिटी टाइम जरूर बिताएं। वर्क फ्रॉम होम में भी आप दोनों छुट्टी ले कर एक-दूसरे के साथ एक यादगार समय बिता सकते हैं। ऐसा करने से आप न सिर्फ उन के मन में चल रही नकारात्मकता बल्कि उन के अकेलेपन को भी दूर कर पाएंगे।

भरें दांपत्य में मिठास
दांपत्य में मिठास बनाए रखने के लिए कुछ स्पैशल करें। एकदूसरे को स्पैशल फील कराने के लिए कहीं बाहर जाने के बजाय घर पर ही पार्टनर संग हैल्दी और टेस्टी डिश बनाएं। ऐसी डिश का चुनाव करें जिसे आप दोनों मिल कर बना सकें ताकि आप एकदूसरे की मदद कर सकें एवं एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय और यादगार समय बिता सकें। साथ बैठ कर खाने का मजा ले सकते हैं। भले ही आप के घर खाना बनाने के लिए प्रोफैशनल कुक हो, फिर भी किसी छुट्टी के दिन पतिपत्नी दोनों मिल कर खाना बनाएं और एकसाथ खाएं। हो सकता है आप के हस्बैंड को खाना बनाना नहीं आता हो। ऐसे में आप उन की मदद सब्जी काटने, खाने की टेबल सजाने, खाना बनाते समय जो चीजें आप को चाहिए उन की मदद ले सकते हैं और साथसाथ बातें कर सकते हैं तथा उन्हें खाना बनाने के गुर भी सिखा सकती हैं। पार्टनर संग साथ में कुछ भी बनाने से पहले एकदूसरे से डिस्कस जरूर कर लें और एकदूसरे से सुझाव मांगने में संकोच न करें। इस तरह आप एकदूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं और अपनी छुट्टी का भरपूर मजा ले सकते हैं अगर पत्नी ने पति की पसंदीदा डिश बनाई है तो पति उन की पसंद की कोई चीज बनाएं। इस से दोनों स्पैशल फील करेंगे और एकदूसरे के लिए प्यार और भरोसा बढ़ेगा। अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए मिल कर खाना बनाने के बाद या दौरान इन बातों का अवश्य ध्यान रखें:

थैंक्यू बोलें
किचन में उन के द्वारा की गई हर मदद के लिए उन्हें थैंक्यू कहना न भूलें आप के ऐसा करने से उन्हें काफी अच्छा फील होगा और आप की बौंडिंग भी बेहतर बनेगी।

कॉंप्लिमैंट जरूर दें
पार्टनर को दिया आप का एक कॉंप्लिमैंट बहुत बड़ा कमाल कर सकता है। आप के ऐसा करने से आप के साथी का कॉन्फिडैंस बढ़ जाता है जिस से आपसी प्यार बढ़ता है।

तारीफ करना न भूलें
तारीफ के दो बोल दुनिया के हर रिश्ते को मजबूती देते हैं। इसलिए पार्टनर की अच्छी आदतों,अच्छे काम, केयरिंग नेचर और सकारात्मक नजरिए की हमेशा तारीफ करें। जब भी पार्टनर कुछ नया और क्रिएटिव करें उन की तारीफ करना न भूलें। आप के द्वारा तारीफ का हर शब्द उन्हें अलग ही खुशी देगा। इस से आप एकदूसरे के और करीब आ जाएंगे और आप के रिश्ते को मजबूती मिलेगी।

बदलें अपने बोलने के लहजे को
यदि आप को पार्टनर के संग किसी काम से कोई परेशानी हो रही है या कोई बात पसंद न हो तब तो उसे उस लहजे में कहें कि बुरा न लगे। जैसे पार्टनर का कोई काम पसंद न आए तो यह न कहें कि यह काम आप ने अच्छे से नहीं किया या आप को नहीं आता बल्कि यों कहें कि आप ने मेरी बहुत मदद कर दी इस के लिए थैंक्यू। उन्हें सिखाएं कि देखिए ऐसे करते हैं ताकि अगली बार वे आप के हिसाब से काम कर सकें।