स्वाद-लाजवाब: रविवार को करें हेल्थी और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट, कम समय में बनाएं पनीर-बेसन चीला

आवश्यक सामग्री
बेसन – 2 कप
पनीर कद्दूकस – 2 कप
हरी मिर्च – 3-4
चाट मसाला – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

paneer besan cheela recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

नाश्ते में पनीर बेसन चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में बेसन छान लें। इसके बाद हरी मिर्च और हरी धनिया के बारीक-बारीक टुकड़े काटकर बेसन में डाल दें और उन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद बेसन में अजवाइन और चाटा मसाल भी डालकर मिला दें। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते जाएं और बेसन का घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि बेसन का घोल न ज्यादा गाढ़ा और न ज्यादा पतला रहना चाहिए।

अब पनीर को कद्दूकस करें और एक बर्तन में अलग रख दें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन/तवा मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। इसके बाद एक कटोरी में बेसन का घोल भरें और उसे तवे के बीच में डाल दें। इसके बाद कटोरी की मदद से गोल-गोल करते हुए चीला बनाएं।

अब चीले के ऊपर कद्दूकस पनीर डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद चम्मच की मदद से पनीर को चीले पर दबाएं और चीला पलटे। फिर दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें। चीले को तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से वह सुनहरा होकर कुरकुरा न हो जाए। इसके बाद चीले को एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से एक-एक कर पनीर बेसन चीले तैयार कर लें। अब पनीर बेसन चीला चटनी के साथ सर्व करें।