हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी से बढ़ी सर्दी, मैदानी क्षेत्रों में बारिश से जन-जीवन हुआ अस्त-व्यस्त

Spread the News

शिमला: कबायली जिला लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में एक बार फिर बर्फबारी शुरू हो गई है। लोसर में भी बर्फबारी से पहाड़ सफेद हो गए हैं। चंबा, मंडी, किन्नौर, कांगड़ा, सिरमौर व मनाली की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हो रही है। प्रदेश भर में आसमान पर बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों के लिए बर्फबारी व बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है, जिसका असर प्रदेश भर में देखने को मिल रहा है।

हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है, जहां सुबह ठंडी हवाएं चलने से सर्दी का एहसास हो रहा है। बर्फबारी और बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है, जिससे समूचे हिमाचल सहित साथ लगते पड़ोसी राज्यों के मैदानी इलाकों में भी शीतलहर चल रही है। मौसम में आ रहे इस बदलाव को देखते हुए वातावरण में ठंडक बढ़ गई है। तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा रही है। केलांग का न्युनतम तापमान प्रदेश में सबसे कम आज रात -2. 3 डिग्री दर्ज किया गया।

शिमला का न्युनतम तापमान 8.0, जबकि शिमला के नारकंडा में न्युनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। मौसम केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया की पश्चिम विक्षोभ का असर आज के दिन ही रहेगा कल से मौसम साफ है, लेकिन इस दौरान शीत लहर बढ़ेगी।