सुखना झील के पीछे ‘चंडीगढ़ बर्ड पार्क’ की पहली वर्षगांठ पर 16 नवंबर को सभी के लिए नि:शुल्क प्रवेश

Spread the News

चंडीगढ़: वन एवं वन्य जीव विभाग ने सुखना झील के पीछे स्थित ‘चंडीगढ़ बर्ड पार्क’ की पहली वर्षगांठ मनाई। प्रशासक के सलाहकार धरम पाल मुख्य अतिथि ने 16 नवंबर को बर्ड पार्क में सभी आगंतुकों के लिए एक दिवसीय नि:शुल्क प्रवेश की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इससे अधिक लोगों को पार्क का दौरा करने और प्रकृति की सुंदरता की सराहना करने में सुविधा होगी और बदले में यह जीव-जंतुओं के संरक्षण में योगदान दे सकता है। इस अवसर पर आईएएस धर्म पाल ने श्रीमती अनीता धर्म पाल और प्रशासन के अधिकारियों के साथ प्रवेश द्वार पर नव स्थापित प्री-फैब्रिकेटेड टिकट काउंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने ‘माई चंडीगढ़-माई बर्ड पार्क’ थीम पर पोस्टर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों से पौधे भी लगवाए और पुरस्कार वितरित किया। इस अवसर पर पार्क के विकास के विभिन्न चरणों पर प्रकाश डालते हुए बर्ड पार्क और कॉफी टेबल बुक के दैनिक प्रबंधन के लिए एक विस्तृत प्रबंधन गाइड का विमोचन भी किया गया। उन्होंने 15 नवजात बुडगेरीगर द बुडगेरीगर एवियरी को भी जारी किया।

इस अवसर पर प्रशासक के सलाहकार ने कहा कि पार्क प्रकृति प्रेमियों और बच्चों दोनों के साथ-साथ चंडीगढ़ आने वाले आगंतुकों के लिए एक जरूरी गंतव्य बन गया है। सचिव वन नितिन कुमार यादव ने बताया कि पार्क ने बहुत अच्छी शुरुआत की है और हमें भविष्य में भी इसे टिकाऊ बनाने के लिए सभी प्रयास करने चाहिए। मुख्य वन संरक्षक देबेंद्र दलाई ने बताया कि पिछले एक वर्ष दौरान 4.5 लाख से अधिक आगंतुकों ने पार्क का दौरा किया है, जो सभी हितधारकों में पार्क की लोकप्रियता की मात्रा को दर्शाता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि चंडीगढ़ के लोगों ने हमेशा प्रकृति की प्रामाणिकता और सुंदरता की सराहना की है।

बता दें कि सुखना झील के पास ‘चंडीगढ़ बर्ड पार्क’ को 6.5 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया गया है। ‘चंडीगढ़ बर्ड पार्क’ का उद्घाटन 16 नवंबर, 2021 को भारत की तत्कालीन देश की प्रथम महिला सविता कोविंद द्वारा किया गया था। बर्ड पार्क में विदेशी पक्षियों के प्राकृतिक आवास का अनुकरण करने वाली चार विशिष्ट रूप से डिजाइन की गई एवियरी हैं। इसमें दो बड़े एवियरी हैं-एक्वाटिक और टेरेस्ट्रियल और अफ़्रीकन लव बर्ड्स और बजरीगर के लिए दो मिनी एवियरी, विशाल वॉक थ्रू एवियरी की उड़ान ऊंचाई 58 फीट है। बच्चों और प्रकृति के प्रति उत्साही सहित बड़ी संख्या में आगंतुक इस पार्क में नियमित रूप से आते हैं।