खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है बेकिंग सोडा, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका

Spread the News

मुंहासों को करें दूर
बढ़ती उम्र की वजह से मृत कोशिकाएं बनने लगती हैं, जिसकी वजह से आपकी त्वचा अस्वस्थ लगने लगती है। कई बार आपकी त्वचा बेजान हो जाती है। जब त्वचा तैलीय, बैक्टीरिया या डेड स्किन से भर जाती है, तो ऐसे में छोटे-छोटे दाने दिखाई देते हैं जिसे मुंहासे या पिंपल्स कहते हैं। अगर पिंपल्स की आप सही तरीके से देखभाल नहीं कर पाते हैं तो ये निशान छोड़ देते हैं। इन दागों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी के मिक्सचर से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसे गाढ़ा ही रखें ताकि ये आपके चेहरे पर आसानी से लग जाए। इस पेस्ट को दिन में आप दो या फिर तीन बार 3-4 मिनट के लिए लगा सकते हैं।

डेड स्किन को करें दूर
त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने में स्किन एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया प्रभावी मानी जाती है। साथ ही यह प्रक्रिया त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने और उसकी टोन में सुधार करने में भी मदद कर सकती है। वहीं, इस प्रक्रिया में भी बेकिंग सोडा त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, बेकिंग सोडा युक्त पानी से नहाने से स्किन एक्सफोलिएशन में मदद मिल सकती है, जिससे डेड स्किन सेल्स खत्म हो सकते हैं। इस आधार पर डेड स्किन को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर नहाना लाभकारी हो सकता है

beauty hacks of baking soda,beauty tips,beauty hacks

सनबर्न के लिए
बेकिंग सोडा धूप से जली त्वचा को शांत करने और खुजली से राहत दिला सकता है। इसके एंटी-सेप्टिक गुण धूप की वजह से हुए छालों को भी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और ठंडे पानी का पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और फिर धो लें। इसके अलावा आधा कप बेकिंग सोडा नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें। तौलिये से शरीर को पोछे और शरीर को हवा में सूखने दें।

त्वचा को स्मूथ बनाएं
यह स्किन की पीएच लेवल को भी बनाए रखता है और उसे स्मूथ और ग्लोइंग बनाता है। इसका इस्तेमाल स्किन व्हाइटनिंग के लिए भी किया जा सकता है। बेकिंग सोडा की 2 चम्मच और गुलाब जल की 1 चम्मच को अच्छी तरह से मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को स्किन पर 5-10 मिनट तक रगड़े और इसे ड्राई होने के लिए छोड़ दें। फिर इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। गुलाब जल और बेकिंग सोडा के इस पेस्ट को हर हफ्ते 2-3 बार लगाएं। आपको कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होगा।

त्वचा की टैनिंग करे दूर
बेकिंग सोडा त्वचा के टैन को हटाने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा, पानी और सिरका के एक चम्मच का मिश्रण बना लें। इसे 5-10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। त्वचा पर टैन की समस्या कितनी है, इसके आधार पर इस पेस्ट को सप्ताह में एक या दो बार लगाया सकता है।

चकतो से दिलाए राहत
बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह चकत्ते, खुजली और सूजन से राहत दिला सकता है। बेकिंग सोडा में नारियल का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को 4-5 मिनट के लिए लगाएं। इस पेस्ट को दिन में दो बार लगा सकते हैं।

काले घुटनों व कोहनियों के लिए
कई बार त्वचा में पिगमेंटेशन के कारण घुटने व कोहनियां भी काली हो सकती है। इसे ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का एक्सफोलिएंट गुण ही काम आता है। यह पिगमेंटेशन को दूर कर सकता है और डेड स्किन सेल्स का सफाया कर सकता है।