गोवा के अंतरराष्ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में दिखायी जाएंगी अर्जेंटीना की आठ फिल्‍में

Spread the News

सिनेमा की समृद्ध परंपरा वाले इस देश अर्जेंटीना से, 53वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में स्‍क्रीनिंग के लिए आठ चुनिन्‍दा फिल्में शामिल की गयी हैं। सूचना प्रसारण मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार इनमें रोड्रिगो गुरेरो द्वारा निर्देशित 2021 की फिल्म ‘सेवन डॉग्स’ को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा श्रेणी के तहत प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक के लिए नामांकित किया गया है। केवल 80 मिनट की यह फिल्म एक आदमी और उसके पालतू पशुओं के बीच के जुड़ाव को दर्शाती है।
एंड्रिया ब्रागा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘सेल्फ डिफेंस’ सर्वश्रेष्ठ प्रथम फीचर के पुरस्कार की दौड़ में शामिल है। फिल्म एक अभियोजक की कहानी का अनुसरण करती है जो अपने अतीत से जुड़ी कई हत्याओं को सुलझाने की कोशिश करने के लिए अपने गृहनगर लौटता है।

महोत्‍सव में प्रदर्शित की जाने वाली अर्जेंटीना की अन्य फिल्मों में मिस विबोर्ग (2022), द बॉर्डर्स ऑफ टाइम (2021), द सब्स्टीट्यूट (2022), रॉब ऑफ जेम्स (2022) और एमी (2022) शामिल हैं। अर्जेंटिना को उसकी फुटबाल टीम के लिए जाना जाता है पर वहां फिल्म की बड़ी पुरानी और समृद्ध परंपरा है। पेरिस में सिनेमैटोग्राफ के शुभारंभ के एक वर्ष बाद ही अर्जेंटीना 1896 में लुमियर के सिनेमैटोग्राफ का आयात करने वाले पहले देशों में से एक था। दुनिया की पहली एनिमेटिड फीचर फिल्म ‘एल एपोस्टोल’ भी अर्जेंटीना में बनाई गई थी। गोवा अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव इस बार 20 से 28 नवंबर तक चलेगा।