फीचर फिल्म “शी चिनफिंग के पसंदीदा कालजयी विचार” और बहुभाषी वृत्तचित्र “चीन, नई यात्रा” रिलीज

Spread the News

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग इंडोनेशिया में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन और थाईलैंड में आयोजित एपेक नेताओं के अनौपचारिक सम्मेलन में भाग लेने गए। 14 नवंबर को चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) ने फीचर फिल्म “शी चिनफिंग के पसंदीदा कालजयी विचार”( इंडोनेशियाई संस्करण, थाई संस्करण) और बहुभाषी वृत्तचित्र “चीन, नई यात्रा” का लॉन्च समारोह पेइचिंग में आयोजित किया गया। सीएमजी महानिदेशक शन हाईश्योंग ने इस में भाग लिया और भाषण दिया। इसके साथ ही इंडोनेशिया, थाईलैंड, कंबोडिया, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, लाओस, नाइजीरिया, तुर्किये आदि देशों के टेलीविजन निर्देशकों और मुख्यधारा के मीडिया प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन समारोह में भाग लिया।
14 नवंबर से इंडोनेशियाई संस्करण और थाई संस्करण की फीचर फिल्म “शी चिनफिंग के पसंदीदा कालजयी विचार” दोनों देशों के टीवी स्टेशनों पर प्रसारित की जाएगी। प्रोग्राम में शी चिनफिंग के पसंदीदा कालजयी विचार, प्राचीन चीनी कहावत और मुहावरे आदि शामिल हैं, जिनसे उत्कृष्ट चीनी संस्कृति के प्रति चीनी राष्ट्रपति की गहरी समझ और देश के शासन में उनकी प्रचुर बुद्धि जाहिर हुई।

सीएमजी महानिदेशक शन हाईश्योंग ने लॉन्च समारोह में भाषण देते हुए आशा जताई कि कार्यक्रमों के प्रसारण से व्यापक इंडोनेशियाई और थाई दर्शक नए युग में चीन के अतीत, वर्तमान और भविष्य की गहरी समझ लेंगे, और चीन-इंडोनेशिया संबंध एवं चीन-थाईलैंड संबंध के स्थिर विकास के लिए अथक प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सीएमजी और आठ देशों के राष्ट्रीय टीवी स्टेशनों के द्वारा संयुक्त रूप से बनाई गई बहुभाषी वृत्तचित्र “चीन, नई यात्रा” विदेशी दर्शकों को एक-एक ज्वलंत कहानियों के माध्यम से “चीनी शैली के आधुनिकीकरण” की प्राप्ति के लिए चीन की निरंतर खोज को महसूस करने देगी, और चीन के जीवंत “कोड” का खुलासा करेगी।

इंडोनेशियाई राष्ट्रीय सर्वोच्च सत्ताधारी संस्था यानी जन सलाहकार सम्मेलन की उपाध्यक्ष लेस्टरी मोएर्डिजाट ने वीडियो भाषण देते हुए कहा कि सीएमजी और इंडोनेशियाई राष्ट्रीय टीवी स्टेशन के साथ संयुक्त रूप से बनाई गई फीचर फिल्म “शी चिनफिंग के पसंदीदा कालजयी विचार” एक अच्छा सहयोग है, इससे न केवल दोनों पक्षों की आम सहमतियों, कार्यक्रमों के विषयवस्तुओं को बढ़ावा दिया जाएगा, बल्कि इंडोनेशिया और चीन की सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान व आपसी सीख के लिए भी मददगार सिद्ध होगा।

वहीं, थाईलैंड के पूर्व उप प्रधानमंत्री, थाईलैंड-चीन सांस्कृतिक संवर्धन समिति के अध्यक्ष पिनिट जारुसोम्बत ने अपने वीडियो भाषण में दोनों देशों के बीच सभ्यताओं की आपसी सीख, लोगों के बीच आपसी संपर्क को बढ़ावा देने में सीएमजी द्वारा दिए गए सक्रिय योगदान का आभार व्यक्त किया। उन्होंने विश्वास जताया कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन और ज्यादा समृद्ध और शक्तिशाली होगा। लॉन्च समारोह में सीएमजी महानिदेशक शन हाईश्योंग ने थाईलैंड, कंबोडिया, भारत, लाओस, नाइजीरिया, पाकिस्तान, श्रीलंका और तुर्किया आदि 8 देशों के टेलीविजन निर्देशकों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से बहुभाषी वृत्तचित्र “चीन, नई यात्रा” का विमोचन किया। 14 नवंबर से इस वृत्तचित्र को थाईलैंड, कंबोडियाई, लाओस और नाइजीरिया चार देशों के राष्ट्रीय टीवी स्टेशनों में, भारत में न्यूज़7, पाकिस्तान में जीएनएन, श्रीलंका में आईटीएन और तुर्किये में एनटीवी चार टीवी स्टेशनों में प्रसारण किया जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)