घर पर बनाएं रेस्तरां जैसा पनीर बटर मसाला, स्वाद को करें दोगुना

Spread the News

आवश्यक सामग्री
पनीर के टुकड़े – 2 कप
प्याज – 2
टमाटर – 3-4
लहसुन – 3-4 कलियां
काजू – 2 टेबलस्पून
दूध – 1/2 कप
तेजपत्ता – 1
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1/2 इंच टुकड़ा
कसूरी मेथी – 2 टी स्पून
क्रीम/मलाई – 2 टेबलस्पून
धनिया पाउडर – 1 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
मक्खन – 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

paneer butter masala recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि
पनीर बटर मसाला बनाने के लिए सबसे पहले पनीर लेकर उसके एक-एक इंच के टुकड़े काट लें। इसके बाद प्याज, अदरक और लहसुन को मिक्सर जार में डालकर पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस बीच काजू को पानी में भिगोकर 15 मिनट के लिए रख दें। तय समय के बाद काजू को मिक्सी में डालें और ऊपर से थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें। इसके बाद टमाटर को उबालें और फिर उसे पीसकर प्यूरी तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही में तेल और मक्खन डालकर दोनों को साथ में मीडियम आंच पर गर्म करें। जब मक्खन पिघल जाए और गर्म हो जाए तो उसमें तेजपत्ता और प्याज का पेस्ट डालकर मिलाएं और तब तक भूनें जब तक कि प्याज का रंग हल्का भूरा न हो जाए। ऐसा होने में 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है।

इसके बाद इसमें लंबी कटी हुई हरी मिर्च डाल दें। कुछ सेकंड तक पकाने के बाद इसमें काजू का पेस्ट डालकर मिलाएं और अच्छे से भूनें। काजू के पेस्ट को चम्मच से मिलाने के बाद 2 मिनट तक भून लें। इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और ग्रेवी को तब तक भूनें जब तक कि ये तेल न छोड़ने लग जाए। ग्रेवी के तेल छोड़ने में 4-5 मिनट का वक्त लगेगा। फिर धनिया पाउडर और गरम मसाला डालकर मिश्रण में अच्छे से मिक्स करें। अब आधा कप दूध और आधा कप पानी मिलाएं। इसे चम्मच से चलाते हुए तेल सतह पर आने तक पकाएं।

जब ग्रेवी के ऊपर तेल दिखाई देने लगे तो पनीर के टुकड़े डालकर चम्मच की मदद से उन्हें ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद कसूरी मेथी लें और उसे हाथों से पीसकर सब्जी में डालकर मिला दें। अब कड़ाही को ढककर सब्जी को तब तक पकाएं जब तक कि ग्रेवी गाढ़ी न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। ऊपर से ताजी क्रीम डाल दें। टेस्टी पनीर बटर मसाला बनकर तैयार है। इसे पराठा, नान के साथ सर्व करें।