भरमौर के सभी स्कूलों में करवाई चित्रकला प्रतियोगिता, दर्शाई जनजातीय संस्कृति की झलक

Spread the News

भरमौर: शहर के सभी स्कूलों में बुधवार को चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसकी जानकारी देते हुए उपमंडल नागरिक असीम सूद ने बताया कि जनजातीय गौरव दिवस के दूसरे दिन सभी स्कूलों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष पर आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) भरमौर, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, डीएवी पब्लिक स्कूल भरमौर, एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल विद्यालय भरमौर(होली), राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दुर्गठी,गवर्नमेंट आईटीआई भरमौर, शिवालिक स्कूल भरमौर, आंगनबाड़ी केंद्र होली वृत्त के बच्चों और इसके अलावा अतिरिक्त विभिन्न विद्यालय के विद्यार्थियों ने जनजाति संस्कृति पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

 

इसके अतिरिक्त अध्यापकों द्वारा जनजातीय क्षेत्र की जीवन शैली को प्रेजेंटेशन के माध्यम से दर्शाया गया। उन्होंने बताया कि जनजाति संस्कृति के संवर्धन के लिए युवा पीढ़ी का योगदान बेहद जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में जनजातीय संस्कृति को संजोए रखने के लिए अनेक प्रयास किए जाएंगे और लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों से भी आह्वान किया कि अधिक से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लें और अपनी संस्कृति को उजागर करने में अपनी भूमिका निभाएं।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई चित्रकारी को एक कमेटी द्वारा जांचा जाएगा। उत्कृष्ट चित्रकला बनाने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।उन्होंने कहा जनजातीय गौरव दिवस के शुभ अवसर पर सभी स्कूलों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और गद्दी समुदाय की परंपराओं ,रहन सहन और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को अपने चित्र में दर्शाया गया है।