UIDAI चंडीगढ़ ने Aadhaar को बढ़ावा देने के लिए करवाई कार्यशाला, 70 से अधिक अधिकारियों ने लिया भाग

Spread the News

चंडीगढ़: केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा आधार कार्ड के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) चंडीगढ़ के क्षेत्रीय कार्यालय ने 16 नवंबर 2022 को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है, जिसमें ‘आधार उपयोग को सरल बनाने के लिए हाल की पहल’ पर प्रकाश डाला गया। कार्यशाला में चंडीगढ़ यूटी सरकार और केंद्र सरकार के 70 से अधिक वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिसमें चंडीगढ़ होम सेक्रेटरी नितिन यादव, स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग, महिला एवं बाल विकास विभाग की सेक्रेटरी नीतिका पवार, हरगुनजीत कौर विशेष सचिव (वित्त), रूपेश कुमार डायरेक्टर आईटी, डॉ अभिषेक जैन निदेशक जनगणना संचालन और एचपीएस बराड़ निदेशक स्कूल शिक्षा शामिल थे।

कार्यशाला के तीन सेशन के दौरान आधार के उपयोग, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक राज्य आधार Eco सिस्टम और CRM आधार डेटा सुरक्षा और आधार डेटा वॉल्ट और प्रमाणीकरण पर आधार प्रमुख विकास की विशेषताओं पर UIDAI चंडीगढ़ द्वारा प्रस्तुतियां दी गईं। चंडीगढ़ सरकार के IT स्वास्थ्य शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा भी प्रस्तुतियां दी गईं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण और आधार सक्षम भुगतान प्रणाली पर एक प्रस्तुति दी। प्रस्तुतियों में एम आधार ऐप आधार ऑनलाइन सेवाओं और कैसे UIDAI ने नामांकन और अद्यतन सेवाओं को निवासियों के लिए एक घर्षण रहित अनुभव बनाने के प्रयास किए हैं, पर विस्तार से बताया। डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने आधार के उपयोग को बढ़ाने के अपने प्रयासों पर एक प्रस्तुति दी। भावना गर्ग DDG UIDAI रीजनल ऑफिस चंडीगढ़ ने बताया कि कैसे आधार भारत के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का मूल बन गया है। विशिष्ट प्रमाणीकरण वित्तीय पते और ई-केवाईसी की अंतर्निहित विशेषताओं के साथ आधार ने सरकारी अधिकारियों को विभिन्न सब्सिडी लाभों और सेवाओं के वितरण के लिए सीधे निवासियों तक पहुंचने में मदद की है।

उन्होंने UIDAI द्वारा हाल ही में की गई पहलों के बारे में बताया कि कैसे आधार लागत प्रभावी तरीके से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कभी भी कहीं भी सत्यापित किया जा सकता है और कैसे निवासी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आधार के साथ अपने बैंक लिंकेज की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
नितिन यादव, गृह सचिव चंडीगढ़ सरकार ने इस व्यापक और सूचनात्मक कार्यशाला के आयोजन के लिए UIDAI टीम को बधाई दी और धन्यवाद दिया और विस्तार से बताया कि कैसे आधार चंडीगढ़ यूटी की सभी योजनाओं में मदद कर रहा है। उन्होंने आधार के उपयोग की दिशा में घटना आधारित दृष्टिकोण विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि यह निवासियों के लिए उनके जीवन चक्र के दौरान विभिन्न सेवाओं की आवश्यकता को पूरा कर सके।