चीन कदम-ब-कदम कार्बन बाजार के आवरण दायरे का विस्तार करेगा

Spread the News

“संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन ढांचागत संधि” के हस्ताक्षरकर्ताओं का 27वां सम्मेलन (कोप27) मिस्र के शर्म अल शेख में आयोजित किया जा रहा है। चीनी जलवायु परिवर्तन वार्ता प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष, पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्रालय के उप मंत्री चाओ यिंगमिंग ने 15 नवंबर को संबंधित गतिविधि में भाग लेने के दौरान कहा कि चीन कदम-ब-कदम कार्बन बाजार के आवरण दायरे और लेन-देन विषय का विस्तार करेगा, ताकि धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय प्रभावशाली शक्ति से भरे कार्बन बाज़ार की स्थापना की जा सके।

उस दिन कोप 27 चाइना कॉर्नर पर “चीनी कार्बन बाज़ार का विकास और संभावनाएं” शीर्षक बैठक आयोजित हुई, जिसमें भाषण देते हुए चाओ यिंगमिंग ने कहा कि कार्बन बाज़ार चीन में कार्बन पीक और कार्बन न्यूट्रल वाले लक्ष्य की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण नीतिगत उपकरण है, और बाज़ार तंत्र का उपयोग कर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को नियंत्रित करने वाला प्रमुख संस्थागत नवाचार है।

चाओ के मुताबिक, जुलाई 2021 में चीन के कार्बन बाजार ने आधिकारिक तौर पर ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू की। पहले अनुपालन चक्र में बिजली उत्पादन उद्योगों में 2162 प्रमुख उत्सर्जन इकाइयों को शामिल किया गया था, प्रति वर्ष लगभग 4.5 अरब टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कवर किया जाता है, जिससे यह उत्सर्जन कवरेज के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन बाजार बन गया। 11 नवंबर 2022 तक, चीन के कार्बन बाजार भत्ते की संचयी व्यापार मात्रा 19.7 करोड़ टन तक पहुंच गई, संचयी कारोबार 8.674 अरब युआन था।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)