घर पर इस तरह आसानी से बनाएं सरसों का साग, मक्की की रोटी के साथ लें इसका स्वाद

Spread the News

आवश्यक सामग्री
सरसों के पत्ते – 4-5 कप
पालक कटी – 4-5 कप
प्याज कटा – 1/2 कप
अदरक कटा – 1 टेबलस्पून
लहसुन कटा – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी – 1 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
तेल – 1-2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

sarson ka saag recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि
सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले सरसों के पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से धोकर उसके बारीक-बारीक टुकड़े कर लें। इसके बाद पालक को धोकर उसके डंठल अलग करें और बारीक काट लें। अब एक गहरे तले वाली कड़ाही में पानी डालकर गर्म करें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें सरसों के पत्ते और पालक के पत्ते डालकर मिलाएं और सभी को 4-5 मिनट तक पकने दें। इस दौरान बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें।

तय समय के बाद एक छलनी लें और उसकी मदद से सरसों के पत्तों और पालक पत्तों का सारा अतिरिक्त पानी निकाल दें। इसके तत्काल बाद सरसों, पालक को ठंडा पानी से दो बार धोकर अच्छी तरह से छान लें। पानी निथारने के बाद इन्हें कुछ देर के लिए अलग रख दें। अब मिक्सर में आधा कप पानी और सरसों, पालक के पत्ते डालकर ग्राइंड कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। फिर बारीक कटा लहसुन और अदरक डालकर फ्राई करें। 30 सेकंड तक भूनने के बाद इसमें बारीक कटा प्याज डालकर एक- दो मिनट तक पकाएं। जब प्याज का रंग बदलने लगे तो इसमें सरसों-पालक का पेस्ट डालकर मिक्स कर दें और 2 मिनट तक पकाएं। अब साग में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं और सरसों साग को 3-4 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें। इस दौरान साग को बीच-बीच में चलाते भी रहें। स्वाद और पोषण से भरपूर सरसों की साग बनकर तैयार हो चुकी है। इसे गर्मागर्म मक्के की रोटी के साथ सर्व करें।