सर्दियों में अक्सर झेलनी पड़ती है फटी एडियों की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से बनाए इन्हें कोमल

Spread the News

नारियल का तेल
रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर उसे फटी हुई एड़ियों पर लगाइए। चाहें तो इसे हल्का गर्म भी कर सकती है। इसकी मसाज से थकान भी कम होगी। उसके बाद जुराबें पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर पैरों पानी से धो लें। करीब 10 दिन तक इस उपाय को लगातार करने से एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

ऐलोवेरा जेल
सारे कामों से फुर्सत हो जाने के बाद अपने पैरों को अच्छे से वॉश करें। एक टब में हल्का गरम पानी भर लें और उसमें 15-20 मिनट के लिए पैर रखें। टॉवल से एड़ियों को सुखाएं और फिर उन पर ताजा या फिर मार्केट में मिलने वाला प्लेन ऐलोवेरा जेल लगाएं। इसके ऊपर टॉवल सॉक्स पहन लें और रातभर ऐसे ही रहने दें। एड़ियों को हील करने का ये तरीका इतना सुरक्षित है कि इसे रोज अपनाया जा सकता है।

home remedies to treat cracked heel,beauty tips,beauty hacks

ग्लिसरीन और गुलाब जल
ज्यादा फटी एड़ियों के लिए यह बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देकर कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

शिया बटर
शिया बटर फैट रिच होता है और इसमें कई विटमिन्स भी होते हैं, जो इसे स्किन सॉफ्ट बनाने का बेस्ट प्रॉडक्ट बनाते हैं। इसमें ऐंटीइन्फ्लैमट्री और हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। ये सारी खूबियां इसे क्रैक हील्स को रिपेयर करने का बेहतर विकल्प बनाती हैं। आपको बस अपने पैर अच्छे से साफ करना है और प्योर शिया बटर को लगाकर व उस पर मोजे पहनकर सो जाना है। कुछ ही दिनों में फर्क आपके सामने होगा।

ओटमील और जोजोबा ऑयल
ओटमील त्वचा को निखारने का काम करता है। जबकि जोजोबा ऑयल मॉइश्चर करने का। ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे कुछ देर तक प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

चावल का आटा
फटी एड़ियों को साफ करने के लिए चावल का आटा लेकर उसमें शहद मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाएं। इस पेस्ट को सूखने पर अच्छे से धो लें। शहद से त्वचा को नमी मिलेगी और चावल के आटे से खुरदुरापन दूर होगा।

home remedies to treat cracked heel,beauty tips,beauty hacks

शहद
शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है। पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखे रहें। लगभग 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें। आपके पैर कोमल हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से भी एड़ियां कोमल और मुलायम होती हैं। हथेली पर तेल की कुछ मात्रा लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें