Covid से उभरा Himachal का पर्यटन क्षेत्र, इस साल अक्टूबर माह तक पहुंचे 1 करोड़, 27 लाख पर्यटक

Spread the News

शिमलाः दो साल से कोविड-19 की मार झेल चुके हिमाचल के पर्यटन क्षेत्र को पंख लग गए हैं। इस मर्तबा गर्मी बढ़ने से 15 दिन पहले ही पर्यटन सीजन शुरू हो गया था, जिसकी वजह से मैदानी इलाकों से पर्यटकों ने सुकून की तलाश में पहाडों का रुख किया। हिमाचल प्रदेश में अक्टूबर माह तक 1 करोड़, 27 लाख लाख पर्यटक पहुँच चुके है। दिसंबर माह तक इस आंकड़े के डेढ़ करोड को पार करने की उम्मीद की जा रही है. हालांकि इनमें विदेशी पर्यटको की तादाद अभी भी कम ही है. कोविड के दौरान 2020 में 32 लाख व 2021 में साल भर 55 लाख पर्यटकों ने ही हिमाचल प्रदेश का रुख किया था।

हिमाचल पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप ने बताया कि कोविड से पहले 2019 में साल भर में 1 करोड़ 72 लाख 12 हजार 107 पर्यटक पहुंचे थे। इनके मुकाबले चालू वर्ष में अक्टूबर माह तक 1 करोड़, 27 लाख पर्यटक पहुँच चुके है। हालांकि विदेशी पर्यटकों की संख्या में अभी भी गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया की पर्यटकों की आमद बढ़ने से हिमाचल पर्यटन नियम की भी खासी कमाई हो रही है व निगम कोरोना के घाटे से उभर रहा है।

हिमाचल में गुजरात, राजस्थान, साउथ इंडिया आदि राज्यों के कम पर्यटक आते हैं, जिनको आकर्षित करने के लिए पर्यटन निगम ने इन राज्यों में विज्ञापन को माध्यम बनाया है। ताकि इन राज्यों के पर्यटक भी हिमाचल की खूबसूरती को निहार सकें। रोहतांग टनल बनने के बाद से लाहौल स्पीति में पर्यटकों की तादाद में बढ़ोतरी हुई है।