कैबिनेट मीटिंग में बड़ा फैसला: गन्ना खरीद के नए मूल्य 380 रुपये को मंज़ूरी, जल्द होगा नोटिफिकेशन जारी

Spread the News

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग कई अहम फैसलों पर मुहर लग चुकी है। पुरानी पेंशन स्कीम को मंजूरी के इलावा गन्ने की खरीद के लिए नए मूल्य को भी मंज़ूरी दे दी गई है, जिसका नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। यह जानकारी खुद सीएम मान ने लाइव होकर दी है। सीएम ने कहा कि गन्ने का अब 380 रुपये प्रति क्विंटल मूल्य मिलेगा। 20 नवंबर से गन्ना मिल भी शुरू हो जाएंगी और नियमों अनुसार इस बार की पेमेंट किसानों के खातों में डाल दी जाएगी।

कॉलेजों में लेक्चरार भर्ती को मंजूरी
सीएम मान ने आगे कहा कि 645 लैक्चरार कॉलेजों में भी भर्ती को मंजूरी मिली है। ये पद खाली थे। 16 सरकारी कॉलेजों में प्रिंसिपल पद भरे जाएंगे है। 45 आयु वर्ग को 53 साल कर दिया गया है। कैबिनेट में 31 अक्टूबर तक रजिस्टर गऊ शालाओं के बिल माफ कर दिए गये है , साथ ही पीएसपीसीएल तक के बिल माफ कर दिए गए हैं।

किसान धरने पर भी बोले सीएम
सीएम मान ने आगे कहा कि 7 महीनों में खेती के लिए क्या किया इसका पता लगना चाहिए क्योंकि पिछले कुछ समय से रिवाज बन गया है कि कही भी सड़क रोक कर धरना देकर बैठ जाओ लेकिन मांगो को मानने के लिए समय लगता है। यहां रिवाज हो गया कि एक धरना मीटिंग के लिये एक धरना मीटिंग के बाद होता है। धरना देना अधिकार है। मैं जत्थेबंदियों को बेनती करता हूं कि आम लोगो के ट्रैफिक में अड़चन ना बने।

धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को भेजे 24.83 करोड़
सीएम माने ने आगे कहा कि धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों के अकाउंट में 24.83 करोड़ भेजे हैं इससे 29 हजार किसानों को इसका लाभ हुआ है।

धरना देना है तो डीसी या विधायकों के दफ्त के बाहर दो : सीएम मान

सीएम मान ने किसानों ने आग्रह करते हुए कहा कि वह सड़कें ब्लॉक ना करें, कुछ जत्थेबंदिया फंड इकट्ठे करने एवं हाजरी लगाने के लिए धरने देती है। मैं आग्रह कर रहा हूं धरना देना आपका अधिकार है। आप रोड ना रोको आप डीसी दफ्तर के बाहर धरना दो एमलए के घर घेरो लेकिन लोगो को परेशान मत करो

कानून व्यवस्था को लेकर भी बोले सीएम मान

सीएम मान ने पंजाब की कानून व्यवस्था को लेकर कहा कि पंजाब सरकार एवं पुलिस पूरी कोशिश है कि किसी भी कीमत पर कानून व्यवस्था खराब ना हो। हमारी सरकार किसी को भी विदेश जाने की सलाह नहीं दे रहे जिसे धमकी आ रही है उसे पुलिस पूरी सुरक्षा दे रही है। आने वाले दिनों में छापेमारी होती रहेगी हम उन पर भी कार्रवाई करेंगे जो हेट स्पीच दे रहे हैं या सार्वजनिक स्थानों पर हथियार लहराते हैं।