High Court के आदेशों पर अवैध कब्जों पर चला पीला पंजा: Sanjay Katoch

Spread the News

हमीरपुर: जिलामुख्यालय पर विस चुनावों के मतदान के सप्ताह के बाद प्रदेश उच्च न्यायालय के दिशा निर्देशों पर अवैध कब्जाधारी व अतिक्रमण करने वालों पर लोक निर्माण विभाग का शुक्रवार को पीला पंजा चला। प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेशों के बाद अवैध कब्जों पर लोनिवि की कार्रवाई 16 दुकानों पर नादौन चौक से लेकर नर्सिंग होम तक सीढ़ियां और दूसरे अवैध कब्जे हटाए जाएंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उच्च न्यायालय में हरनाम सिंह ने अवैध कब्जाधारियों व अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ अपील दायर की थी। हरनाम सिंह बनाम सरकार के मामले में उच्च न्यायालय ने गत 22 नवंबर, 2022 को आदेश दिया था कि अवैध कब्जों व अतिक्रमकारियों को तत्काल प्रभाव से हटाया जाए। शुक्रवार को दोपहर बाद लोक निर्माण विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जेसीबी मशीन लेकर नादौन चौक पहुंच गए और जैसे ही जेसीबी मशीन ने अपना कार्य आरंभ किया तो उनकी हवाईयां उड़ गईं। इस अवसर पर पीड़ित ऊषा चौहान ने कहा कि इस कार्य को तुरंत रोका जाए और मैनें विभाग को पत्र लिखा हुआ है। विभाग ने उन्हें 15 दिन का समय दिया था। इस मौके पर ऊषा पुलिस और लोनिवि के अधिकारियों से नोंकझोंक करती रहीं परंतु विभाग ने नजरंदाज करके अपनी कार्यवाही कर दी। नादौन चौक के आसपास दुकानों के बाहर अवैध कब्जों को लोनिवि ने जेसीबी से हटा दिया। उच्च न्यायालयों के आदेशों के तहत यह कार्यवाही की गई है। पुलिस टीम सहित जेसीबी लेकर लोनिवि अधिकारियों की टीम एसडीओ संजय कटोच के नेतृत्व में मौके पर पहुंची और नादौन चौक के आसपास जो भी अवैध कब्जे किए गए थे उन्हें हटाने का कार्य शुरू हुआ। इन दुकानदारों ने जिस जगह लोहे की सीढ़िया और छज्जे तथा दूसरा कंक्र की दुकानों के आगे लगाया हुआ था जिससे राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यह मामला प्रदेश उच्च न्यायालय में पहुंचा था उसके बाद वहां से आदेश होते हैं जेसीबी के माध्यम से को हटा दिया। विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अवैध कब्जे को हटाने का क्रम शुरू कर दिया गया है कोर्ट के आदेशों के तहत यह कार्यवाही की जा रही है। उनका कहना है कि सड़क के आसपास किसी को भी अवैध कब्जा करने नहीं दिया जाएगा और तुरंत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जो बच गए उनपर 19 नवंबर को कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर पुलिस की टीम भी उपस्थित थी ताकि कोई अप्रिय घटना ना घट सके। उल्लेखनीय है कि सड़क के एकदम साथ अवैध कब्जों के दायरे में लोहे की सीढियां आई हैं। जो दुकान के ऊपरी मंजिल पर जाने के लिए लगाई गईं थीं, लेकिन विभाग की टीम ने उन्हें भी जेसीबी के माध्यम से तोड़ दिया।

शहर को सुंदर बनाने के लिए लंबे समय से कार्य चल रहा है। लोगों की सुविधा के लिए फुटपाथ पर बनाए जा रहे हैं, लेकिन कई जगह अभी फुटपाथ का निर्माण नहीं हो पाया है। जिसको लेकर समाजसेवी संस्थाओं की ओर से भी लगातार मांग उठाई जाती रही है। कुछ समय पहले यहां बस स्टैंड के बाहर भी पहले रेहिड़यों को लगाया गया था। इसके बाद वहां जब संबंधित लोगों की ओर से अवैध कब्जा कर लोहे के पोल लगाने का कार्य शुरू हुआ तो एचआरटीसी के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर अवैध कब्जों को तोड़ दिया था।