Turkey-Israel संबंध नए युग में कर रहे प्रवेश : Recep Tayyip Erdogan

Spread the News

अंकाराः तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एदरेगन ने कहा है कि तुर्की और इजरायल के बीच द्विपक्षीय संबंध दोनों पक्षों की दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण एक नए युग में प्रवेश कर चुके हैं। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार एदरेगन ने इजरायल के नामित प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फोन पर बातचीत में यह टिप्पणी की हैं। दोनों देशों के बीच वर्षों के तनावपूर्ण संबंधों के बाद दोनों नेताओं के बीच यह अपनी तरह का पहला मामला है।

तुर्की के राष्ट्रपति द्वारा जारी एक बयान के अनुसार एदरेगन ने फोन पर बातचीत के दौरान कहा कि पारस्परिक हितों के आधार पर संवेदनशीलता का सम्मान करना और उन्हें स्थायी आधार पर मजबूत करना संबंधों को जारी रखना दोनों पक्षों के हित में है। नेतन्याहू ने एदरेगन से कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच तुर्की की मध्यस्थता के प्रयास दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं। दोनों पक्षों ने हाल ही में इस्तांबुल और वेस्ट बैंक में हुए हमलों के लिए एक-दूसरे के प्रति संवेदना व्यक्त की हैं।

गौरतलब है कि 2010 में दोनों देशों के बीच संबंध तब तनावपूर्ण हो गए थे, जब गाजा पट्टी पर इजरायल की नाकाबंदी को तोड़ने का प्रयास कर रहे तुर्की के नेतृत्व वाले एक समूह से इजरायली सेना से भिड़ंत हो गई थी, जिसमें सवार 10 तुर्क मारे गए थे। हालांकि दोनों देश अब अपने संबंधों को सुधारने के लिए काम कर रहे हैं। इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग ने मार्च में तुर्की का दौरा किया, दोनों पक्षों ने तुर्की के माध्यम से इजराइल से यूरोप तक प्राकृतिक गैस की पाइप लाइन पर बातचीत की हैं।