शी चिनफिंग ने इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ वार्ता की

Spread the News

16 नवंबर की शाम को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बाली में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ वार्ता की। दोनों देशों के नेताओं ने चीन-इंडोनेशिया साझे भाग्य समुदाय के निर्माण पर महत्वपूर्ण सहमति संपन्न की और अगले साल चीन-इंडोनेशिया चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी की स्थापना की 10वीं वर्षगांठ के मौके पर उच्चस्तरीय सहयोग का नया पैटर्न तैयार करने पर सहमति जतायी।

शी चिनफिंग और विडोडो ने सबसे पहले जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेलवे के ट्रायल ऑपरेशन और दोनों देशों के बीच सहयोग के परिणाम के वीडियो देखे। जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेलवे इंडोनेशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में पहला हाई-स्पीड रेलवे है। ट्रेन संचालन शुरू होने के बाद, जकार्ता और बांडुंग के बीच यात्रा का समय वर्तमान 3 घंटे से घटकर 40 मिनट रह जाएगा। इसके बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने वार्ता की। शी चिनफिंग ने जी20 शिखर सम्मेलन की सफल मेजबानी के लिए इंडोनेशिया को बधाई दी। उन्होंने कहा कि चीन-इंडोनेशिया सहयोग ने ठोस उपलब्धियां हासिल की हैं, जिससे न केवल दोनों देशों के लोगों को लाभ हुआ है, बल्कि क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस ने नए युग और नई यात्रा में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय कार्य स्थापित किये। इंडोनेशिया भी 2045 में राष्ट्र की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ की ओर तेजी से बढ़ रहा है। चीन इंडोनेशिया के साथ कंधे से कंधा मिलाकर एक दूसरे की मदद करते हुए चलने को तैयार है।

शी चिनफिंग ने बताया कि चीन इंडोनेशिया के साथ चीन की “बेल्ट एंड रोड” पहल और इंडोनेशिया के “ग्लोबल मैरीटाइम एक्सिस”(Global Maritime Axis) विचार को जोड़ने को गहरा करना जारी रखना और जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेलवे के शीघ्र पूरा होकर संचालन में लाये जाने को बढ़ावा देना चाहता है। दोनों पक्षों को “क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक गलियारे” और “दो देश, दो पार्क”( Two Countries Twin Parks) के निर्माण को बढ़ाना जारी रखना चाहिए और द्विपक्षीय सहयोग को नए स्तर पर पहुंचाना चाहिए। विडोडो ने कहा कि मैं राष्ट्रपति शी चिनफिंग को फिर से सीपीसी केंद्रीय समिति के महासचिव के रूप में चुने जाने पर बधाई देना चाहता हूं। अभी-अभी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और मैंने जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेलवे का ट्रायल ऑपरेशन देखा, जो दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग का प्रतीक है। इंडोनेशिया चीन के साथ अगले साल निर्धारित समय के अनुसार जकार्ता- बांडुंग हाई-स्पीड रेलवे के परिचालन में लाये जाने को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने को तैयार है। इंडोनेशिया कोविड-19 वैक्सीन के अनुसंधान, विकास और उत्पादन में दोनों पक्षों के बीच सहयोग से संतुष्ट है और चीन का आभारी है और चिकित्सा व स्वास्थ्य सहयोग को मजबूत करने को तैयार है।

दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने संयुक्त रूप से चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की कार्य योजना(2022-2026), “बेल्ट एंड रोड” के सहनिर्माण की सहयोग योजना और आर्थिक व व्यापारिक सहयोग, डिजिटल अर्थव्यवस्था, व्यावसायिक शिक्षा और औषधीय पौधे आदि क्षेत्रों में सहयोग संबंधी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। दोनों पक्षों ने “चीन-इंडोनेशिया संयुक्त बयान” भी जारी किया।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)