रात को सोने से पहले स्किन पर लगाएं कच्चा दूध, मिलेंगे ये फायदे

Spread the News

स्किन टोनर के लिए फायदेमंद
स्किन टोनर के लिए के लिए कच्चा दूध का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई लोग कच्चे दूध का इस्तेमाल करते है। कच्चा दूध स्किन को गहराई से हाइड्रेट कर जवां और चमकदार में मदद कर सकता है। जिसका इस्तेमाल स्किन को साफ करने वाले टोनर के रूप में किया जाता है।

एक्सफोलिएट में मददगार
कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है। दूध में मौजूद यह तत्व आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। रात में कच्चा दूध लगाकर सोने से सुबह स्किन काफी साफ दिखाई देती है। दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड मार्केट में मिलने वाले स्क्रब से कहीं बेहतर है।

 

ड्राई स्किन को करता है मॉइश्चराइज
अगर स्किन बहुत ज्यादा ड्राई रहती है तो कच्चे दूध को लगाने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है। ये स्किन पर नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। जिससे त्वचा साफ होकर चमकने लगती है। कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने के लिए एक चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमे एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। फिर इस घोल को चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाकर छोड़़ दें। जब ये हल्का सा सूखने लगे तो कॉटन बॉल की मदद से साफ कर लें। ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। कच्चा दूथ क्लींजिंग का प्राकृतिक स्त्रोत है।

त्वचा को चमकदार बनाता है
कच्चा दूध आपको सुंदर चमकदार त्वचा देता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करके स्किन को ड्रायनेस से बचाता है। यदि आप रातभर चेहरे पर दूध का उपयोग करती हैं, तो दूसरे दिन आपकी त्वचा में चमक भरी रहेगी। इसे आप एक फेस मास्क के तौर पर भी प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में कच्चा दूध लेकर उसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाना है। फिर धीरे-धीरे इसकी मसाज करनी है। ध्यान रहे कि अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो फुल क्रीम वाला कच्चा दूध चेहरे पर न लगाएं। इसकी जगह आप टोन्ड मिल्क यूज कर सकते हैं।

beauty benefits of raw milk,beauty tips,beauty hacks


स्किन को मुलायम बनाने में फायदेमंद
स्किन को मुलायम बनाने के लिए कच्चा दूध का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। चेहरे पर रोज कच्चा दूध लगाने से स्किन की ड्राइनेस खत्म होती है। जिसकी वजह से त्वचा ग्लोइंग और मुलायम होने लगती है। इसके लिए आप कच्चा ठंडा दूध को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

झुर्रियों से दिलाए निजात
कच्चे दूध में विटामिन ए और बी की अच्छी खासी मात्रा होती है। जिसकी वजह से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करने में मदद मिलती है। वहीं कच्चे दूध की मदद से कोलेजन का भी निर्माण होता है। जिससे बढ़ती उम्र में चेहरे पर आने वाली डलनेस और रूखेपन को ये दूर कर निखार लाने में मदद करता है।

beauty benefits of raw milk,beauty tips,beauty hacks

मुंहासे दूर करता हैं
चेहरे पर कच्चा दूध लगाकर सोने से स्किन ऑयली नहीं होती, जिससे पिंपल्स की परेशानी नहीं पैदा होती। यदि आप इसमें थोड़ा-सा नमक मिलाकर चेहरे पर लगाती हैं तो आपके मुंहासे भी कम हो जाते हैं।