Kim Jong-un ने America की धमकियों का दिया जवाब, ICBM मिसाइल की लॉन्च

Spread the News

सोलः प्योंगयांग के राज्य मीडिया ने शनिवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने इस सप्ताह की शुरुआत में हवासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के देश के परीक्षण-फायरिंग के निरीक्षण के दौरान अमेरिका द्वारा धमकियों के लिए एक दृढ़ परमाणु प्रतिक्रिया की घोषणा की हैं। एक एजेंसी ने उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी
के हवाले से कहा कि प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से शुक्रवार को लॉन्च की गई। मिसाइल ने 6,040.9 किमी के अपोजी पर 4,135 सेकेंड में 999.2 किमी की उड़ान भरी और पूर्वी सागर में जा गिरी।

रिपोर्ट में कहा, कि ‘टेस्ट-फायर ने स्पष्ट रूप से नई प्रमुख रणनीतिक हथियार प्रणाली की विश्वसनीयता को डीपीआरके के सामरिक बलों के प्रतिनिधि होने और दुनिया में सबसे मजबूत सामरिक हथियार के रूप में इसके शक्तिशाली युद्ध प्रदर्शन को साबित कर दिया है।’’ डीपीआरके उत्तर के आधिकारिक नाम, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया का संक्षिप्त नाम है। इसने जोर देकर कहा कि गोलीबारी ‘असहनीय स्थिति’ के तहत की गई थी कि ‘अमेरिका और अन्य शत्रुतापूर्ण ताकतों की लापरवाह सैन्य टकराव की चालें’ क्षेत्रीय सुरक्षा को ‘लाल रेखा’ पर ले जा रही हैं, यह सीमा से परे चली गई हैं।

3 नवंबर को, उत्तर कोरिया ने उसी आईसीबीएम का परीक्षण किया था, लेकिन प्रक्षेपण को विफलता के रूप में देखा गया था। प्रक्षेपण उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री चो सोन-हुई द्वारा चेतावनी दिए जाने के एक दिन बाद आया है कि यदि अमेरिका सहयोगियों की रक्षा के लिए परमाणु विकल्पों सहित सैन्य क्षमताओं की पूरी श्रृंखला का उपयोग करने की अपनी सुरक्षा प्रतिबद्धता को मजबूत करता है, तो उनका देश ‘कठोर’ सैन्य कार्रवाई करेगा। चो के बयान के तुरंत बाद, उत्तर ने पूर्वी सागर में कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की हैं।