पंजाब सरकार ने जारी किया पुरानी पेंशन स्कीम का नोटिफिकेशन, CM Mann ने कैबिनेट मीटिंग में फैसले पर लगाई थी मुहर

Spread the News

चंडीगढ़: राज्य में पुरानी पैंशन स्कीम लागू करने संबंधी मान सरकार ने आज नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इससे 1.75 लाख से अधिक सरकारी मुलाजिमों को सीधा लाभ होगा। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने नई पैंशन स्कीम (एनपीएस) के अधीन सेवा निभा रहे मुलाजिमों के लिए पुरानी पैंशन स्कीम को मंजूर किया है जिससे राज्य के मुलाजिमों की काफी देर की मांग पूरी हो गई। इससे एनपीएस के अधीन 1.75 लाख से अधिक मुलाजिमों को फायदा होगा।

जिक्रयोग है कि राज्य के 1.26 लाख मुलाजिम पहले ही मौजूदा पुरानी पैंशन स्कीम के दायरे अधीन आते हैं। प्रवक्ता ने बताया कि अगले 5 सालों में ही 4,100 मुलाजिमों को इस स्कीम का लाभ मिलने की संभावना है। यह स्कीम सरकारी मुलाजिमों का भविष्य सुरक्षित बनाने के साथसाथ राज्य के प्रति मुलाजिमों के मिसाली योगदान के उद्देश्य से लागू की गई है।

मूलभूत तौर पर सालाना 1,000 करोड़ रुपए का योगदान पैंशन कॉर्प्स में दिया जाएगा, जिसको भविष्य में धीरे- धीरे बढ़ाया जाएगा। मौजूदा समय एनपीएस में कुल 16,746 करोड़ रुपए जमा हैं जिसके लिए राज्य सरकार पैंशन फंड रैगुलेटरी एंड डिवैल्पमैंट अथॉरिटी (एफआरडीए) को यह पैसा वापस करने की अपील करेगी जिससे इस पैसे का उचित प्रयोग यकीनी बने।