नव्या, श्वेता, जया बच्चन ने महिला सशक्तिकरण पर की बातचीत, कहा- कोई भी उनके पेशेवर विकास पर ध्यान नहीं देता

Spread the News

मुंबई : मेगास्टार अमिताभ बच्चन की पोती नव्या नवेली नंदा अपनी मां श्वेता बच्चन नंदा और दादी जया बच्चन के साथ महिला सशक्तिकरण के बारे में नव्या के नए पॉडकास्ट ‘व्हाट द हेल नव्या’ में महिलाओं के सशक्तिकरण, विकास और समान वेतन की बात आने पर कार्यस्थलों पर उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर कुछ दिलचस्प बातचीत करती नजर आ रही हैं।

नव्या ने कहा, ‘‘मुझे ऐसा लगता है कि भले ही हम एक ही चीज, एक ही लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, हम सभी सफल होने की कोशिश कर रहे हैं, हम अभी भी बेहतर महसूस करने के लिए एक-दूसरे को ऊपर उठाने और दूसरी महिलाओं को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं।’’ मुझे नहीं पता कि ऐसा क्यों होता है।’’श्वेता ने कहा कि महिलाओं को इस बात से आंका जाता है कि वे गृहिणी के रूप में कितनी अच्छी हैं, लेकिन कोई भी उनके पेशेवर विकास पर ध्यान नहीं देता है।

जया ने इस बात पर जोर दिया कि महिलाएं अक्सर दूसरी महिलाओं के लिए ड्रेस अप करती हैं कि वे उनके स्टाइल स्टेटमेंट को कैसे देखेंगी और क्या सोचेंगी। हालांकि, पुरुषों के अलग-अलग मापदंड हैं।बातचीत को आगे बढ़ाते हुए श्वेता ने कहा कि अगर कोई महिला अपने कार्यस्थल पर समान वेतन की मांग करती है तो यह पूरी तरह जायज है। ‘‘समान वेतन एक अनुचित मांग नहीं है’’।अंत में, नव्या ने खेलों में महिलाओं की भागीदारी और इसे हाइलाइट करने के तरीके के बारे में भी बात की। उनके अनुसार, हालांकि चीजों ने महिला क्रिकेट को बदल दिया है और अन्य खेलों को प्रमुखता मिल रही है, फिर भी और अधिक की आवश्यकता है।10-एपिसोड की ऑडियो सीरीज आईएमवी पॉडकास्ट पर उपलब्ध है और यह अन्य ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है।