विश्व कप फुटबॉल का रोमांच रविवार से छाएगा पूरी दुनिया पर

Spread the News

फीफा विश्व कप फुटबॉल दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों द्वारा देखे जाने वाला खेल महाआयोजन है। चार वर्षों में एक बार होने वाले इस लोकप्रिय आयोजन को इस बार एशियाई धरती कतर में आयोजित किया जा रहा है। रविवार 20 नवंबर से शुरू होने जा रहे इस हर दिल अजीज़ टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं। 1930 से उरूग्वे में शुरू हुए विश्व कप फुटबॉल का ये 22वीं बार आयोजन होने जा रहा है। ये दूसरा मौका है जब विश्व कप फुटबॉल का आयोजन एशियाई फुटबॉल महासंघ में शामिल किसी देश द्वारा किया जा रहा है। पहली बार वर्ष 2002 में जापान और दक्षिण कोरिया की संयुक्त मेजबानी में विश्वकप फुटबॉल का आयोजन किया गया था और अब बीस साल बाद वर्ष 2022 में कतर को फीफा विश्व कप की मेजबानी का सुअवसर प्राप्त हुआ है।

फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल में इस बार जिन 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं, उनमें मेजबान कतर के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया, ईरान, और सऊदी अरब समेत कुल पांच टीमें एवं एशिया पैसेफिक की ऑस्ट्रेलियाई टीम हिस्सा ले रही हैं। वहीं यूरोप से सबसे ज्यादा 13 टीमें विश्व कप ट्रॉफी के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगीं जबकि अफ्रीकी महाद्वीप से पांच, दक्षिण अमेरिकी हिस्से से चार और उत्तरी अमेरिकी हिस्से से भी चार टीमें इस लोकप्रिय खेल महाआयोजन में हिस्सा ले रही हैं। विश्व कप के अब तक के 92 साल के इतिहास पर नज़र डालें तो सबसे ज्यादा 12 बार यूरोपीय टीमें विश्व कप विजेता बनी हैं, जबकि 9 बार दक्षिण अमेरिकी टीमों के खाते में विश्व कप की स्वर्णिम ट्रॉफी गई है। दुनिया भर में अपने फुटबॉल के लिए विख्यात ब्राज़ील ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप की प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। जबकि जर्मनी और इटली ने चार-चार बार विजेता बनने का गौरव हासिल किया है। वहीं अर्जेंटीना, फ्रांस और उरूग्वे को भी दो-दो बार फुटबॉल की दुनिया का विश्व विजेता बनने सौभाग्य प्राप्त हुआ है। यूरोपीय टीमों स्पेन और इंग्लैंड ने एक-एक बार फुटबॉल के सिरमौर साबित हुए हैं। अब तक हुए सभी फाइनल मुकाबलों पर गौर करें तो दो बार विश्व विजेता का फैसला पेनल्टी शूट ऑऊट के जरिए हुआ तो पांच बार निर्धारित 90 मिनट के अतिरिक्त एक्स्ट्रा टाईम में जाकर मैच का परिणाम निकला है।

 अब अगले एक महीने यानी 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर के कुल 8 स्टेडियमों विश्व कप के सभी बेमिसाल मैचों का आयोजन किया जाएगा। इसमें फाइनल मुकाबला 80हजार दर्शकों की क्षमता वाले लुसैल स्टेडियम में होगा। 18 दिसंबर को ही कतर का राष्ट्रीय दिवस भी मनाया जाता है इस वजह से फाइनल वाला दिन उनके लिए कुछ खास होगा। हर बार की परंपरा की तरह इस बार भी 20 नवंबर को विश्व कप का पहला मैच मेजबान टीम यानी कतर ही खेलेगी। इस विश्व कप का शुभंकर लाईब है जिसे बेहतरीन खिलाड़ी के रुप में प्रस्तुत किया गया है। इस बार 32 टीमों को आठ ग्रुप में विभाजित किया गया है और फाइनल मुकाबले समेत कुल 64 मैचों का आयोजन किया जाएगा। अगले एक महीने तक खेल प्रेमी विश्व के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी जैसे क्रिस्टिआनो रोनाल्डो, लियोनेल मैसी, एम्बापे जैसे बेहतरीन खिलाड़ियों के अद्भुत खेल का लुत्फ उठा पाएंगें। दुनिया भर में आ रहे नई टीमों और खेल के प्रसार की वजह से अगली बार से विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या 48 हो जाएंगी और चार वर्ष बाद 2026 में कनाडा, मैक्सिको और अमेरिका संयुक्त रुप से विश्व कप की मेजबानी करेंगे।(साभार—चाइना मीडिय ग्रुप ,पेइचिंग)