शीचिनफिंग ने मुक्त-खुले व्यापार और निवेश की अपील की

Spread the News

19 नवंबर की सुबह चीनी राष्ट्रपति शीचिनफिंग ने बैकाक में एपेक सदस्यों के नेताओं की 29वीं बैठक में भाषण देते हुए कहा कि मुक्त व खुला व्यापार एपेक के उद्देश्य और सिद्धांत हैं और वर्ष 2040पुत्रजयाविज़न को पूरा करने का अहम स्तंभ है ।

शी ने अपने भाषण में कहा कि हमें सच्चे बहुपक्षवाद पर कायम रहकर बहुपक्षीय व्यापार तंत्र की सुरक्षा करनी चाहिए ।हमें वैश्विक व्यावसायिक चेन तथा सप्लाई चेन की सुरक्षा व स्थिरता की सुरक्षा कर खुला ,निष्पक्ष औऱ भेदभाव रहित व्यापार व निवेश का वातावरण तैयार करना चाहिए। ताकि यथाशीघ्र ही संर्वांगीण और उच्च स्तरीय एशिया प्रशांत मुक्त व्यापार क्षेत्र की स्थापना की जाए । उन्होंने कहा कि हमें समावेश पर कायम रहकर साझी जीत पूरी करनी चाहिए ।हमें खुले क्षेत्रीय सहयोग पर कायम रहकर एक साथ एशिया प्रशांत की समृद्धि बढ़ानी चाहिए ।चीन का उच्च स्तरीय खुलेपन का विस्तार करने का संकल्प नहीं बदलेगा ।चीन श्रेष्ठ उत्पादों और सेवाओं के आयात का विस्तार कर विश्व के लिए अधिक बाजार मौका ,वृद्धि का मौका और सहयोग का मौका प्रदान करेगा ।

इस बैठक में वर्ष 2022 एपेक नेताओं की घोषणा औऱजैविकसर्कल हरित अर्थव्यवस्थाबैंकाक लक्ष्य भी जारी किये गये ।(साभार—चाइना मीडियाग्रुप ,पेइचिंग)