पारिस्थितिक सभ्यता निर्माण में अग्रणीचीन काच्यांगशी

Spread the News

10वां चीन पारिस्थितिक सभ्यता मंच 19 से 20 तक नवंबर को चीन के च्यांगशी प्रांत के नानछांग शहर में आयोजित किया जाएगा। इस मंच का विषय है “पारिस्थितिक सभ्यता और हरित विकास – मनुष्य और प्रकृति सद्भाव में सह-अस्तित्व के एक सुंदर चीन का निर्माण”।चीन पारिस्थितिक सभ्यता फोरम पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण, कार्य अनुभव साझा करने और आम सहमति बनाने में प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।

पारिस्थितिक सभ्यता का निर्माण चीनी राष्ट्र के सतत विकास से संबंधित एक मौलिक योजना है। हाल के वर्षों में, च्यांगशी प्रांत ने “पहाड़ों, नदियों, जंगलों, खेतों, झीलों, घास और रेत के जीवन समुदाय” की अवधारणा पर ध्यान केंद्रित किया है, पूरे पोयांग झील के प्रबंधन को समन्वित और बढ़ावा दिया है, पारिस्थितिक पर्यावरण की गुणवत्ता में लगातार सुधार किया है। आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2021 में च्यांगशी प्रांत की वन कवरेज दर 63.1 प्रतिशत थी, जो पूरे चीनमें दूसरे स्थान पर हैऔरस्वच्छ आकाश के दिनों का अनुपात 96.1 प्रतिशतथा। इसके अलावा, च्यांगशी ने कार्बन शिखर और कार्बन तटस्थता कार्य को ठोस रूप से बढ़ावा दिया है और “च्यांगशी प्रांत के हरित परिवर्तन और विकास को बढ़ावा देने के लिए कार्बन शिखर और कार्बन तटस्थता कार्य का समर्थन और गारंटी देने का निर्णय” को बढ़ावा देने का बीड़ा उठाया है। व्यवस्थित तरीके से हरित और निम्न-कार्बन परिवर्तन को बढ़ावा देते हुए, आर्थिक और सामाजिक विकास ने एक नई छलांग लगाई है और नई जीवन शक्ति का प्रदर्शन किया है।

भविष्य में, च्यांगशी प्रांत मुख्य निकाय के रूप में राष्ट्रीय उद्यानों के साथ एक प्राकृतिक आरक्षित प्रणाली के निर्माण को गति देगा, उच्च स्तर पर पारिस्थितिक पर्यावरण की गुणवत्ता में निरंतर सुधार को बढ़ावा देगा, दक्षिण में एक ठोस पारिस्थितिक सुरक्षा अवरोध का निर्माण करेगा, और एक आधुनिक शासन प्रणाली का निर्माण करेगा। ताकि चीनी पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण के लिए सुधार अनुभव प्रदान किए जा सके।

(साभार—चाइना मीडियाग्रुप,पेइचिंग)