चीनी उद्यम सक्रिय नेपाली लोगों की भलाई करने की सामाजिक जिम्मेदारी निभाता है

Spread the News

हाल ही में नेपाल में चीनी पावरचाइना संसाधन कंपनी द्वारा निवेशित और निर्मित ऊपरी मर्सांगडी ए जलविद्युत संयंत्र के कुल बिजली उत्पादन 2 अरब किलोवाट तक पहुंच गया। इस पनबिजली स्टेशन को परिचालन में लाये जाने के बाद इसने नेपाल में बिजली की कमी समस्या को काफी हद तक हल किया है। साथ ही, इस पनबिजली स्टेशन के संचालन के प्रभारी चीनी सिनोहाइड्रो ग्रुप-सागमाता पावर कंपनी सक्रिय रूप से उद्यम के रूप में अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को निभाती है, और स्थानीय लोगों की भलाई करती है।

मर्सांगडी ए जलविद्युत संयंत्र पश्चिमी नेपाल के लामजुंग जिले में स्थित है। उसका निर्माण जनवरी 2013 में शुरू हुआ और उसे 1 जनवरी, 2017 को वाणिज्यिक परिचालन में लाया गया। इस परियोजना में चीनी पावरचाइना संसाधन कंपनी के पास 90 प्रतिशत शेयरधारिता है, जबकि नेपाली सागमाता पावर कंपनी के पास 10 प्रतिशत है। वर्षों से परियोजना की कंपनी सक्रिय रूप से उद्यम के रूप में अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को निभाती है और स्थानीय जन जीवन की गारंटी में मदद करती है। परियोजना कंपनी
के अधिकारी हो चोंग के अनुसार 200 से अधिक सामाजिक जिम्मेदारी परियोजनाओं को लागू किया गया है, जिनमें स्कूल, अस्पताल, सड़क, पुल, मंदिर, जल आपूर्ति, सिंचाई, सामाजिक पर्यावरण, भूवैज्ञानिक आपदा प्रबंधन और अन्य क्षेत्र शामिल हैं। साथ ही, परियोजना कंपनी ने स्थानीय क्षेत्र के लिए बड़ी संख्या में कुशल श्रमिकों और प्रबंधन प्रतिभाओं को प्रशिक्षित किया है। बता दें कि मर्सांगडी ए जलविद्युत संयंत्र परियोजना की फ्रेंचाइजी संचालन अवधि 35 वर्ष है। परियोजना कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी परियोजनाओं को लागू करती है और स्थानीय समुदायों के साथ सकारात्मक संपर्क बनाए रखती है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)