ढाका: वृत्तचित्र ‘चीन, नई यात्रा’ देखने वाली मीडिया गतिविधि आयोजित

Spread the News

चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) और बांग्लादेश में चीनी दूतावास ने 18 नवंबर की रात को संयुक्त रूप से ढाका में वृत्तचित्र "चीन, नई यात्रा" देखने वाली मीडिया गतिविधि आयोजित की, जिसमें बांग्लादेश में चीनी राजदूत ली चीमिंग ने भाग लिया और भाषण दिया। साथ ही, बांग्लादेशी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी सहित 30 से अधिक प्रमुख मीडिया प्रमुखों तथा बांग्लादेश में चीनी संस्थाओं के प्रतिनिधितयों समेत करीब सौ अतिथियों ने सीएमजी द्वारा बनाई गई वृत्तचित्र चीन, नई यात्रा और अन्य कई उत्कृष्ट वृत्तचित्रों के प्रचार वीडियो को देखा और उच्च मूल्यांकन किया।

बता दें कि चीन, नई यात्रा सीएमजी और 8 देशों के टीवी स्टेशनों के साथ संयुक्त रूप से बनाई गई बहुभाषी वृत्तचित्र है, जो एक-एक ज्वलंत कहानियों के माध्यम से चीन के जोरदार विकास के पासवर्ड को प्रकट करता है, चीनी शैली के आधुनिकीकरण के निर्माण में चीनी लोगों की निरंतर खोज को प्रदर्शित करता है। 14 नवंबर से इस वृत्तचित्र को थाईलैंड, कंबोडिया, लाओस और नाइजीरिया चार देशों के राष्ट्रीय टीवी स्टेशनों में, भारत में न्यूज़ 7, पाकिस्तान में जीएनएन, श्रीलंका मेंआई टीएन और तुर्किये में एनटीवी चार टीवी स्टेशनों में प्रसारित किया जा रहा है। बांग्लादेश में चीनी राजदूत ली चीमिंग ने वृत्तचित्र देखने के बाद कहा कि चीन, नई यात्रा जैसे वृत्तचित्र चीनी लोगों की उपलब्धियों का एक अच्छा उदाहरण हैं। उन्हें विश्वास है कि इन छवियों की शक्ति सांस्कृतिक बाधाओं को तोड़कर लोगों के दिलों में प्रवेश कर सकती है। इधर के सालों में
सीएमजी और बांग्लादेशी मीडिया के संयुक्त प्रयासों से चीन में निर्मित कई फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों को बांग्लादेश में प्रसारित किया गया, जिन्होंने बांग्लादेशी लोगों के लिए चीन को समझने के लिए नई खिड़कियां खोली हैं।

इस गतिविधि में भाग लेने वाले बांग्लादेशी अतिथियों ने कहा कि नवीन विचारों से भरी इस गतिविधि ने बांग्लादेशी मीडिया और चीनी मीडिया के बीच नया पुल स्थापित हुआ। विश्वास है कि भविष्य में दोनों पक्षों के बीच संबंध और घनिष्ठ होंगे।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)