हिंदू विरासत माह का उत्सव: Canada के पार्लियामेंट हिल में पहली बार हिमाचली लोकनृत्य ‘नाटी’ का प्रदर्शन

Spread the News

शिमलाः इतिहास में पहली बार हिमाचल प्रदेश के लोकनृत्य ‘नाटी’ का कनाडा में ओटावा के पार्लियामेंट हिल में प्रदर्शन किया गया। हिमाचली प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन द्वारा हिंदू विरासत माह के उत्सव दौरान आयोजित कार्यक्रम में कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा और सांसद चंद्र आर्य शामिल हुए। हिमाचल मूल के भाग्य चंदर, अरुण चौहान, विवेक नजर और सुनील शर्मा ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए सांसद आर्य का धन्यवाद किया।

शिवानी राठौड़, शिखा वर्मा, नेहा शर्मा, सिमरन सिंह, प्रीति कालिया, वसुंधरा भारद्वाज, पूनम गुलेरिया, आशीष गुलेरिया और जतिन कालिया ने लोकनृत्य ‘नाटी’ की प्रस्तुति दी। एचपीजीए, कनाडा से जुड़े चंद्रा ने फोन पर न्यूज़ एजंसी को बताया कि कोर्स पूरा होने के बाद उत्कृष्ट वेतन पैकेज के कारण हर साल कनाडा आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा, कि ‘कोई कोर्स करने के बाद उनके लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करना आसान हो जाएगा। इससे उन्हें वैश्विक नागरिक बनने में आसानी होगी।’’

गौरतलब है कि द एचपीजीए एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य हिमाचल के अप्रवासियों और छात्रों को नए देश की संस्कृति को समझने में मदद करना है, जिसे वे नए घर के रूप में चुनते हैं। इसके अलावा इसका उद्देश्य हिमाचली और भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना और डायस्पोरा में सभी सामाजिक-आर्थिक डोमेन के विकास में योगदान देना है।