छठे चीन-दक्षिण एशिया एक्सपो में 80 देशों, क्षेत्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की भागीदारी

Spread the News

छठा चीन-दक्षिण एशिया एक्सपो और 26वां चीन खुनमिंग आयात निर्यात वस्तुओं का मेला 19 नवंबर को दक्षिण पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत की राजधानी खुनमिंग में शुरु हुए, 4 दिवसीय एक्सपो की थीम नए अवसर साझा करें, एक साथ नए विकास तलाश करें है, जिसमें 80 देशों, क्षेत्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि और अतिथि प्रदर्शनी और मेले में भाग ले रहे हैं।

मौजूदा एक्सपो ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आयोजित किया जा रहा है। थीम देश के रूप में बांग्लादेश, और मुख्य अतिथि देश के रूप में लाओस के दो छवि प्रदर्शनी क्षेत्र स्थापित किए गए हैं। इनके अलावा, हरित ऊर्जा, पठारी विशेषताओं वाली आधुनिक कृषि, बायोमेडिसिन और सामान्य स्वास्थ्य, उन्नत विनिर्माण, और पर्यटन संस्कृति आदि 13 प्रदर्शनी हॉल भी स्थापित किए गए हैं। इनमें 8 पेशेवर प्रदर्शनी हॉल हैं, जो कुल प्रदर्शनी हॉल में 60 प्रतिशत से अधिक है। एक्सपो की कार्यकारी समिति के उप प्रधान ली छनयांग के मुताबिक, इन पेशेवर प्रदर्शनी हॉल की स्थापना से मौजूदा एक्सपो पूंजी, उद्योग, वस्तु, प्रौद्योगिकी, सूचना आदि तत्वों के संचलन को और बढ़ावा दिया जाएगा, इन तत्वों के समर्थन के तहत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय गहन आदान-प्रदान और एकीकरण को लगातार मजबूत किया जाएगा।

बता दें कि चीन-दक्षिण एशिया एक्सपो चीन और दक्षिण एशियाई देशों के बीच बहुपक्षीय कूटनीति, आर्थिक व व्यापारिक सहयोग, और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का महत्वपूर्ण मंच बन गया है। आंकड़ों के मुताबिक, साल 2013 में एक्सपो की स्थापना के बाद से कुल 89 देशों, क्षेत्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने क्रमशः इसमें भाग लिया, 2770 घरेलू और विदेशी परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किए गए। बताया गया है कि मौजूदा एक्सपो के दौरान चीन-दक्षिण सहयोग मंच, चीन-दक्षिण एशिया व्यापार मंच, चीन-हिंद महासागर क्षेत्रीय विकास सहयोग मंच, चीन-दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया थिंक टैंक मंच आदि कई गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)