जगदीशन ने लिस्ट ए में सर्वोच्च स्कोर का बनाया विश्व रिकॉर्ड, भारतीय कप्तान रोहित का रिकॉर्ड भी तोड़ा

Spread the News

बेंगलूर: तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामैंट में अरूणाचल प्रदेश के खिलाफ 141 गेंद में 277 रन की पारी खेलकर लिस्ट ए क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का विश्व रिकॉर्ड बनाया। ग्रुप सी के इस मैच में तमिलनाडु ने 435 रन से जीत दर्ज की जो लिस्ट ए मुकाबले में जीत का सबसे बड़ा अंतर है। सबसे बड़ी जीत का पिछला रिकॉर्ड समरसेट के नाम था जिसने 1990 में डेवोन को 346 रन से हराया था।

26 साल के जगदीशन ने 2002 में ग्लेमोर्गन के खिलाफ सरे के एलिस्टेयर ब्राउन के 268 रन के सर्वाधिक लिस्ट ए स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ा। तमिलनाडु ने इस मैच में 2 विकेट पर 506 रन बनाए जो पुरुष लिस्ट ए क्रिकेट में सर्वाधिक टीम स्कोर है। पिछला रिकॉर्ड इंगलैंड के नाम था जिसने इस साल की शुरुआत में नीदरलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 498 रन बनाए थे। भारत में लिस्ट ए में पिछला सर्वाधिक टीम स्कोर मुंबई के नाम था जिसने 2021 में जयपुर में पुडुचेरी के खिलाफ चार विकेट पर 457 रन बनाए थे। इस बीच अरूणाचल के चेतन आनंद ने 10 ओवर में 114 रन लुटाए।

रिकॉर्ड्स की झड़ी

जगदीशन ने पारी के दौरान भारत की ओर से सर्वाधिक लिस्ट ए स्कोर के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को भी तोड़ा जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाए थे। जगदीशन ने अपनी पारी में 15 छक्के मारे जिससे वह विजय हजारे ट्रॉफी के मैच में सर्वाधिक छक्के मारने वाले बल्लेबाज भी बने। उन्होंने यशस्वी जायसवाल को पछाड़ा जिन्होंने 2019-20 सत्र में 203 रन की पारी के दौरान 12 छक्के मारे थे। जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के पृथ्वी शॉ (पुडुचेरी के खिलाफ 227 रन) के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा।

जगदीशन ने बी साई सुदर्शन के साथ पहले विकेट के लिए 416 रन जोड़े जो लिस्ट ए क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है। जगदीशन ने शनिवार को लगातार चौथे शतक के साथ लिस्ट ए क्रिकेट में लगातार सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में कुमार संगकारा, अल्वीरो पीटरसन और देवदत्त पड्डिकल की बराबरी की थी।