CADRES के निदेशक Peter Wickham ने डोमिनिका स्नैप चुनावों पर शोधित लेख किया जारी, जमैका में 1983 के चुनावों के साथ की तुलना

Spread the News

Peter W. Wickham एक राजनीतिक सलाहकार और कैरेबियन डेवलपमेंट रिसर्च सर्विसेज के एक निदेशक ने डोमिनिका स्नैप चुनावों पर एक अच्छी तरह से शोधित लेख जारी किया है। उन्होंने डोमिनिका की वर्तमान स्थिति की तुलना जमैका में 1983 के चुनावों से की, जिनका विपक्ष द्वारा बहिष्कार किया गया था। विकम ने कहा कि दोनों ही स्थितियों में विरोधी दल एक अधूरी चुनावी सुधार प्रक्रिया के आधार पर तैयार नहीं थे और उनका बहिष्कार किया गया था। उन्होंने कहा कि डोमिनिका में एक निर्विरोध चुनाव की वास्तविकता नामांकन के दिन प्रकट हुई जब केवल कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों ने यूडब्ल्यूपी और डीएफपी दोनों के साथ 6 दिसंबर के चुनाव के प्रस्तावित बहिष्कार के लिए खुद को प्रस्तुत किया। बहिष्कार और अगली सरकार की वैधता के लिए इसके निहितार्थ अगले कुछ वर्षों में सामने आएंगे, हालांकि इस विश्लेषण को पिछले अवसरों में से एक पर प्रतिबिंब द्वारा सहायता प्रदान की जा सकती है जब कैरिबियन में चुनाव का बहिष्कार किया गया था।

1983 का जमैका चुनाव 2022 के डोमिनिका चुनाव के साथ बहुत आम है क्योंकि इसे दो साल पहले कहा गया था। दोनों ही मामलों में ऐसा प्रतीत होता है कि विपक्ष चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं है और अपूर्ण चुनावी सुधार प्रक्रिया के आधार पर बहिष्कार किया गया है। विशेष रूप से जमैका में पीएनपी ने तर्क दिया कि सूची अशुद्ध थी और भ्रष्ट होने की संभावना थी। डोमिनिका में यूडब्ल्यूपी अब इसी तरह की चिंताओं का दावा करता है, साथ ही विदेशों में डोमिनिकन लोगों की भागीदारी और मतदाता पहचान की अनुपस्थिति पर आपत्तियां भी। इन दावों के सार पर शीघ्र ही विचार किया जाएगा। हालांकि, अगली डोमिनिका सरकार के 1983-1989 जमैका सरकार के समान होने की संभावना है और इसलिए यह समीक्षा के योग्य है। एम्बेडेड चार्ट पर ध्यान आकर्षित किया जाता है जो महत्वपूर्ण डेटा बिंदुओं की पहचान करता है जो जमैका में संभावित परिणामों को उजागर करते हैं। पहला और सबसे महत्वपूर्ण मतदान प्रतिशत है जो ऐतिहासिक रूप से कम होगा। दोनों ही मामलों में निर्वाचन अधिकारी ने उन निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन दिवस पर विजेता घोषित किया जहां केवल एक उम्मीदवार नामित किया गया था।

चूंकि इन क्षेत्रों में कोई वोट नहीं डाला जाएगा, राष्ट्रीय मतदाता मतदान केवल चुनाव लड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्रों के आधार पर रिपोर्ट किया जाता है और तब भी यह ऐतिहासिक रूप से कम होगा क्योंकि मुख्य विपक्ष के समर्थकों के पास समर्थन के लिए कोई उम्मीदवार नहीं था।