चीन राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा प्रशासन: चीन के विदेशी मुद्रा बाजार में अच्छा लचीलापन

Spread the News

21 नवम्बर को आयोजित 2022 वित्तीय मंच के वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में चीनी जन बैंक के उपाध्यक्ष, चीनी राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा प्रशासन के प्रधान फान कोंगशंग ने कहा कि इस वर्ष उच्च मुद्रास्फीति और सिकुड़न मुद्रा नीति के प्रभाव से विदेशी मुद्रा समेत अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजार की डांवाडोल स्थिति को एक साल हो चुका है। इसके बावजूद चीनी विदेशी मुद्रा के बाजार में लचीलापन दिखता है।

फान कोंगशंग ने कहा कि इस वर्ष वैश्विक स्टॉक, बॉन्ड और अन्य वित्तीय संपत्ति की कीमतें बड़े पैमाने पर गिर चुकी हैं। यूएस डॉलर तेजी से मजबूत हो गया है और 20 वर्षों की एक नयी ऊंचाई पर पहुंचा है।

फान कोंगशंग ने कहा कि चीन की विदेशी मुद्रा के बाजार में नयी विशेषताएं दिख रही हैं और लचीलापन निरंतर मजबूत हो रहा है। वैश्विक दायरे में प्रमुख विकसित और नवोदित बाजार में मुद्राओं की तुलना में चीनी मुद्रा आरएमबी की अवमूल्यन दर औसत स्तर पर रही है। सीमा पार फंड के प्रवाह में उतार -चढ़ाव होने के बावजूद यह आम तौर पर स्थिर और व्यवस्थित रहा है।

साथ ही चीनी वित्तीय विभागों ने वित्तीय समर्थन की कई नीतियां जारी कीं, जिन्होंने बंदोबस्त की भूमिका अदा की है और बाजार में सक्रिय प्रभाव पड़ा है। भविष्य में चीनी राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा प्रशासन वित्तीय खुलेपन और सुरक्षा का समायोजन कर उच्च स्तरीय खुल विदेशी मुद्रा प्रबंध तंत्र की स्थापना करेगा, विदेशी मुद्रा के सुधार और खुलेपन को गहरा करेगा, सीमा पार व्यापार और निवेश के सुविधाकरण के स्तर को उन्नत करेगा और विदेशी मुद्रा बाजार के स्वस्थ प्रचलन और राष्ट्रीय आर्थिक वित्तीय सुरक्षा की रक्षा करेगा।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)