Pakistan में रियल एस्टेट ‘सबसे बड़ा माफिया‘ : Imran Khan

Spread the News

कराचीः पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान में रियल एस्टेट ‘सबसे बड़ा माफिया’ है, क्योंकि यह माफिया सरकार की जमीन हड़पकर आम लोगों को बेच देता है और फिर विदेशों में धन हस्तांतरित करता है। खान मंगलवार को वीडियो लिंक के माध्यम से एक सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि आप कल्पना नहीं कर सकते हैं कि वे कितने शक्तिशाली लोग हैं।

उन्होंने कहा कि ‘‘डिजिटल रुप से सीमाओं के साथ भूमि रिकॉर्ड दिखाने वाली कैडस्ट्राल मैपिंग, जिसके लिए पिछली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार ने आदेश दिया था। इससे पता चला कि केवल इस्लामाबाद में भू-माफियाओं ने 12 खरब रुपए की भूमि का अतिक्रमण किया है और पूरे पाकिस्तान में यही स्थिति है।’’ पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद जो भी नई सरकार आएगी, उसे अभूतपूर्व फैसले लेने पड़ेंगे।

खान ने कहा कि आर्थिक मजबूती के लिए राजनीतिक स्थिरता बहुत जरुरी है। लोग तब तक निवेश नहीं करते हैं जब तक उन्हें भविष्य सुरक्षित न लगे और यह भी न जान लें कि निवेश करने के बाद आगे क्या होगा। आज कौन भविष्यवाणी कर सकता है कि पाकिस्तान में एक महीने बाद क्या होगा? इसे कोई नहीं जानता।’’ उन्होंने एक सर्वे का हवाला देते हुए कहा कि देश के 88 प्रतिशत कारोबारियों का मानना है कि अर्थव्यवस्था चौपट हो रही है। उन्होंने कहा कि विश्वास बहाल करने का एकमात्र उपाय है कि देश में नए ढंग से चुनाव होना चाहिए।