Skating के शौकीनों के लिए अच्छी खबर: दिसंबर के पहले सप्ताह Shimla में शुरू होगा स्केटिंग रिंग

Spread the News

शिमलाः एशिया के ओपन एयर स्केटिंग रिंग में जल्द ही स्केटिंग का रोमांच शुरू होने वाला है। ऐसे में लंबे समय से स्केटिंग का इंतजार कर रहे स्केटिंग के दीवानों के लिए यह राहत की खबर है। रिंक में घास व मैदान में गड्ढे पड़ जाने के चलते इसकी साफ-सफाई का कार्य शुरू लगभग पूरा कर लिया गया हैं। मैदान को समतल करने के बाद जल्द स्केटिंग शुरू होगी।

आइस स्केटिंग क्लब के आयोजन सचिव पंकज प्रभाकर ने बताया कि पिछले साल 16 दिसंबर को स्केटिंग शुरू की गई थी। इस बार 30 नवंबर तक मैदान को समतल कर लिया जाएगा। पहली दिसम्बर से बर्फ को जमाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। मौसम ने साथ दिया तो 6 दिसम्बर तक स्केटिंग शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष स्केटिंग के 52 सेशन हुए थे एक समय में सौ से अधिक सत्र होते थे. ग्लोबल वार्मिंग, पेड़ों के घटने से बर्फ जमने में समय अधिक लगता हैं।

बता दें कि साउथ ईस्ट एशिया का पहला सेमी नेचुरल आइस स्केटिंग रिंक शिमला के लक्कड़ बाजार बस स्टैंड के पास स्थित है। ब्रिटिशकाल से अब तक इस रिंक में प्राकृतिक तरीके से ही बर्फ जमाई जाती है। नवंबर माह में जब तापमान में गिरावट आती है तो रिंक में पानी छिड़का जाता है, जिसे प्राकृतिक तरीके से जमने दिया जाता है और जब बर्फ की परत मैदान पर जमकर तैयार हो जाती है तो उस पर स्केटिंग की जाती है।