घर पर ट्राई करें गुजराती स्ट्रीट फूड दाबेली, जानें इसको बनाने का तरीका

Spread the News

आवश्यक सामग्री
पाव – 5-6
आलू उबले – 3-4
प्याज – 1
जीरा – 1/2 टी स्पून
सौंफ – 1/2 टी स्पून
तिल – 1 टी स्पून
दालचीनी – 1/2 इंच
लौंग – 5-6
चक्र फूल – 1
तेजपत्ता – 1
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
सूखा नारियल – 2 टी स्पून
सूखी लाल मिर्च – 2-3
साबुत धनिया – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
नारियल कद्दूकस – 1 टेबलस्पून
इमली चटनी – 5-6 टी स्पून
हरी चटनी – 5-6 टी स्पून
मसालेदार मूंगफली – 2 टेबलस्पून
अनार – 2 टेबलस्पून
सेव – 2 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – 2-3 टेबलस्पून
मक्खन – टोस्टिंग के लिए
नमक – स्वादानुसार

Dabeli (Gujarati Street Food) Recipe | cookshideout

बनाने की विधिगुजराती स्ट्रीट फूड दाबेली बनाने के लिए सबसे पहले मसाला बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। इसके लिए एक कड़ाही में धनिया के बीज, सौंफ, जीरा, काली मिर्च, दालचीनी डालें। इसके बाद तेजपत्ता, तिल, सूखा नारियल और सूखी लाल मिर्च भी मिला दें। अब इसमें लौंग डालकर धीमी आंच पर सभी मसालों को भूनें। जब मसालों में से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो गैस बंद कर दें और मसाले ठंडे होने दें। अब सभी मसालों को मिक्सी में डालें और ऊपर से अमचूर, चीनी, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर पीस लें। मसाला बारीक पीसने के बाद एक बर्तन में निकाल लें। दाबेली के लिए मसाला बनकर तैयार है।

अब आलू मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालें और उनके छिलके उतारकर एक बड़ी बाउल में मैश कर दें। इसके बाद एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें। इसी बीच एक छोटी कटोरी में 3 टी स्पून दाबेली मसाला डालें और ऊपर से 2 टेबलस्पून इमली की चटनी और एक चौथाई कप पानी मिला दें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं जिससे कोई गांठ न रह जाए। अब इस मसाले के मिश्रण को गर्म तेल में डाल दें। तेल में डालने के बाद मसाले को कम से कम 2 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसमें मैश किया आलू और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 1 मिनट तक और भूनने के बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद मिश्रण को कद्दूकस नारियल, धनिया पत्ती, अनार, सेव और मसालेदार मूंगफली के साथ टॉप करें।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। इस दौरान पाव को बीच में से काट लें और उसकी एक साइड पर 1 चम्मच हरी चटनी ओर दूसरी तरफ 1 चम्मच इमली की चटनी फैला दें। इसके बाद दाबेली मिश्रण को पाव में भर दें और 1 टी स्पून बारीक प्याज को इसमें स्टफ करें। इसके बाद तवे पर मक्खन डालें और तैयार दाबेली को उसमें रोस्ट करें। इस दोनों ओर से सुनहरा भूरा होने तक रोस्ट करना है। इसके बाद इसे सेव में रोल कर दें और गर्मागर्म सर्व करें।