बांग्लादे: सरकार की बुनियादी नेटवर्क परियोजना का तीसरा चरण पूरा

Spread the News

चीनी फंड से समर्थित और चीनी उद्यमों द्वारा निर्मित बांग्लादेश सरकार की बुनियादी नेटवर्क परियोजना के तीसरे चरण का समापन समारोह 22 नवंबर को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आयोजित किया गया। 

यह परियोजना बांग्लादेशी सरकार की “डिजिटल बांग्लादेश” रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। परियोजना के पहले और दूसरे चरण के आधार पर, नेटवर्क को मूल रूप से 2600 से अधिक प्रशासनिक इकाइयों में विस्तारित किया गया, जिसमें देश के 62 प्रतिशत क्षेत्र और आबादी शामिल है। साथ ही, “सूचना सुपर हाइवे” को राजधानी से देश के सभी हिस्सों में फैलाया गया, जिससे लगभग 10 करोड़ लोगों को लाभ हुआ। इस परियोजना में चीन के निर्यात-आयात बैंक से अधिमान्य ऋण का उपयोग किया गया, और सामान्य ठेकेदार चाइना रेलवे इंटरनेशनल ग्रुप है और मुख्य उप ठेकेदार हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी है। इस समारोह में, बांग्लादेश की सूचना और संचार प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री पलक ने “डिजिटल बांग्लादेश” के निर्माण में उनके निरंतर समर्थन के लिए चाइना रेलवे इंटरनेशनल ग्रुप और हुआवेई का आभार व्यक्त किया।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमन ने कहा कि यह परियोजना “डिजिटल बांग्लादेश” के निर्माण में महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है। हमारे मित्र देश, चीन ने इस प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना को लागू करने में हमारी भारी मदद की है। वहीं, बांग्लादेश स्थित चीनी राजदूत ली चिमिंग ने कहा कि सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चीन और बांग्लादेश के बीच सफल सहयोग “डिजिटल सिल्क रोड” और “डिजिटल बांग्लादेश” के एकीकरण के लिए लाभदायक है, जिससे दोनों देशों के लोगों को लाभ मिलेगा। बांग्लादेश के एक अच्छे मित्र और रणनीतिक साझेदार के रूप में, चीन बांग्लादेश के साथ उच्च औद्योगिक सहयोग के अवसरों की तलाश करने और “बेल्ट एंड रोड” के उच्च गुणवत्ता वाले सह-निर्माण को बढ़ाने के लिए काम करेगा।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)