पुष्पा गुजराल साइंस सिटी, कपूरथला में लार्ज फॉर्मेट फिल्म थियेटर को अपग्रेड करने की मंजूरी

Spread the News

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के राज्य में विज्ञान, प्रौद्यौगिकी और नवाचार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य के अंतर्गत पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ ने आज पुष्पा गुजराल साइंस सिटी, कपूरथला में लार्ज फॉर्मेट फिल्म थियेटर को अपग्रेड करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इस संबंधी फ़ैसला आज यहाँ मुख्य सचिव की अध्यक्षता अधीन हुई साइंस सिटी की गवर्निंग बॉडी की बैठक के दौरान लिया गया।

मुख्य सचिव ने लार्ज फॉर्मेट फिल्म थियेटर को मौजूदा सिस्टम से हाई रेजोल्यूशन वाले फुल डोम डिजिटल इमर्सिव प्रोजेक्शन सिस्टम में अपग्रेड करने की मंजूरी भी दी है। उन्होंने कहा कि पुष्पा गुजराल साइंस सिटी (पीजीएससी) को मिशन पॉपुलर साइंस का नेतृत्व करने की जि़म्मेदारी सौंपी गई है। श्री जंजुआ ने कहा कि गवर्निंग बॉडी ने एक नई 3डी फि़ल्म ‘‘डायनो सफारी’’ की खरीद को मंज़ूरी दे दी है, जो आम लोगों और विद्यार्थियों के लिए जल्द ही लॉन्च की जाएगी।उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार द्वारा मौजूदा वित्तीय वर्ष के दौरान 5 करोड़ रुपए मंज़ूर किए गए हैं, जिसमें से 4 करोड़ रुपए सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के दौरे के लिए पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

सचिव विज्ञान प्रौद्यौगिकी एवं पर्यावरण राहुल तिवाड़ी ने बताया कि साइंस सिटी हर दिन विद्यार्थी आधारित गतिविधियाँ करवा रही है। डायरैक्टर जनरल साइंस सिटी डॉ. नीलिमा जेरथ ने बैठक के दौरान जानकारी दी कि पिछले सात महीनों (1 अप्रैल से 31 अक्तूबर, 2022) में कुल 1,54,110 सैलानी साइंस सिटी आए हैं, जिनमें से 93,373 विद्यार्थी और 60,747 अन्य सैलानी थे। बैठक में मुख्य सचिव को बताया कि वह मोहाली में एक और साइंस सिटी एवं फरीदकोट में विज्ञान केंद्र बनाने के प्रस्ताव पर भी काम कर रहे हैं। मुख्य सचिव ने उनको इन मामलों में तेज़ी लाने के निर्देश दिए, जिससे पंजाब के लोगों के दरमियान विज्ञान के प्रति रुचि और विज्ञान आधारित सोच पैदा की जा सके।