चीन दृढ़ता से अपनी राह पर आगे बढ़ेगा

Spread the News

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का केंद्रीय कार्य है कि सभी जातीय समूहों के लोगों का नेतृत्व कर चीन को एक शक्तिशाली आधुनिक समाजवादी देश के रूप में बनाने, दूसरे सौ वर्ष लक्ष्य को प्राप्त करने और चीनी विशेषता वाले आधुनिकीकरण के चीनी राष्ट्र के महान कायाकल्प को व्यापक रूप से बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किया जाएगा। इससे पता चलता है कि चीन चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद के मार्ग का पालन करेगा, सभी लोगों के लिए सामान्य समृद्धि प्राप्त करेगा, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देगा, मानव जाति के लिए साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण को सक्रिय रूप से बढ़ावा देगा, और मानव सभ्यता के नए रूप का निर्माण करेगा।

चीनी विशेषताओं वाले समाजवाद की सड़क एक ऐसी सड़क है जिस पर पहले किसी ने भी यात्रा नहीं की है, जो न केवल इतिहास में कुछ समाजवादी देशों की राह से अलग है, बल्कि पश्चिमी देशों की राजनीतिक व्यवस्थाओं से भी अलग है। चीन देश और राष्ट्र के विकास को अपनी ताकत के आधार पर रखने पर जोर देता है, और देश के विकास की नियति को अपने नियंत्रण पर जोर देता है। दिशा मार्ग निर्धारित करती है और मार्ग नियति निर्धारित करती है। तथ्यों ने साबित कर दिया है कि चीनी विशेषता वाले समाजवाद का मार्ग न केवल सही है, बल्कि अच्छा भी है। अभ्यासों से यह साबित है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति की नीतियां और कार्य व्यवस्थाएं पूरी तरह से सही हैं।

विकास के मार्ग का मूल्यांकन कैसे किया जाता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह लोगों के लिए क्या लाता है। उदाहरण के लिए, गरीबी उन्मूलन का मुद्दा जिसके बारे में दुनिया सबसे ज्यादा चिंतित है, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने देश के सभी लोगों को मानव इतिहास में सबसे महान गरीबी उन्मूलन उपलब्धियां प्राप्त करने के लिए नेतृत्व किया, और 2020 के अंत तक खुशहाल समाज का निर्माण करने का असाधारण लक्ष्य हासिल कर दिया। आज, चीन के दूर-दराज के पहाड़ी गांवों के लोग भी पानी, बिजली, सड़क और यहां तक ​​कि 5जी जैसे हाई-टेक जीवन का आनंद ले सकते हैं। यदि केवल आर्थिक लाभ की गणना की जाए तो एक देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के निर्माण में भारी निवेश लगाना करना आर्थिक नहीं है। लेकिन लोगों के लाभ के लिए, यह सब उचित और आवश्यक है। यही है चीनी विशेषता वाली समाजवादी सड़क की नींव है।

हालाँकि, चीनी विशेषता वाले समाजवाद का मार्ग आसमान से नहीं गिरा, बल्कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में चीनी लोगों द्वारा अनकही कठिनाइयों और विभिन्न लागतों के माध्यम से प्राप्त परिणाम है। चीन की अपनी विशेष सांस्कृतिक परंपराएं और राष्ट्रीय स्थितियां हैं, जिससे यह तय होता है कि चीन अन्य देशों का आँख बंद करके अनुसरण नहीं कर सकता है, लेकिन अपने विशेष मार्ग का अनुसरण करना चाहिए। चीन का सड़क आत्मविश्वास, सैद्धांतिक आत्मविश्वास, संस्थागत आत्मविश्वास और सांस्कृतिक आत्मविश्वास लोगों के वर्षों के अभ्यास से आता है। अभ्यास ने साबित कर दिया है कि चीनी विशेषता वाला समाजवाद चीनी लोगों की मौलिक इच्छा को दर्शाता है। बदलती अंतर्राष्ट्रीय स्थितियों में अवसरों और चुनौतियों के सह-अस्तित्व और अनिश्चित कारकों की वृद्धि के सामने, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीनी लोग अपने स्वयं के विकास पथ पर जोर देकर राष्ट्र के महान कायाकल्प की ऐतिहासिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे।

वर्षों के ऐतिहासिक अभ्यास के माध्यम से, चीनी लोग जानते हैं कि केवल चीनी विशेषता वाले समाजवाद का मार्ग ही चीनी राष्ट्र के महान कायाकल्प को साकार करने का एकमात्र तरीका है। केवल सही विकास पथ चुनकर ही चीन की आर्थिक ताकत, वैज्ञानिक और तकनीकी ताकत, व्यापक राष्ट्रीय ताकत और लोगों के जीवन स्तर एक नए स्तर पर छलांग लगा सकते हैं, और वैज्ञानिक और तकनीकी और आर्थिक विकास में अधिक से अधिक उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं। अभ्यास ने पूरी तरह से साबित कर दिया है कि चीनी विशेषता वाला समाजवाद चीनी राष्ट्र के महान कायाकल्प को महसूस करने का एकमात्र सही तरीका है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)