रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, स्किन रहेगी हमेशा खिली-खिली

Spread the News

मेकअप हटा कर सोने जाएं
इस बात पर जरूर ध्यान दें कि सोने से पहले आपने अपना मेकअप हटा लिया हो। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपकी त्वटा बेजान हो जाती है। इसलिए हमेशा सोने से पहले रात में एक बार गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। गुनगुना पानी आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है .

चेहरे की क्लींजिंग
फेस को साफ रखने के लिए रात में सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग करनी चाहिए। इससे फेस पर जमी गंदगी व अतिरिक्त तेल हटाया जा सके। जब ये गंदगी हटेगी तभी तभी स्किन प्रॉडक्ट्स को एब्जोर्व कर सकेगी। उदाहरण के लिए अगर आप ने कोई मेकअप लगाया था, तो ऑयल क्लींजर से चेहरा साफ कर सकती हैं, वरना वॉटर-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऑलिव ऑयल मास्क
रात में सोने से पहले अपने पसंदीदा नाइट क्रीम में वर्जिन ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और अपने चेहरे पर उससे मालिश करें। आप जैतून के तेल को बिना किसी क्रीम में मिलाए सीधे अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

nigh care skin tips for lovely skin,beauty tips,beauty hacks

स्किन को दें हाइड्रेशन
अगर चेहरे पर चमक चाहिए तो स्किन का हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप टोनर का यूज करें। ऐसा टोनर जो चेहरे को अतिरिक्त हाइड्रेशन प्रदान करता हो। इससे चेहरे की त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल भी कंट्रोल होता है। निमयित तौर पर ऐसा करने से चेहरा पूरी तरह क्लीन हो जाता है।

नाइट क्रीम का करें इस्तेमाल
नाइट क्रीम्स चेहरे की नमी और रिकवरी पर फोकस करती हैं। यह स्किन रिपेयरिंग, रिस्टोरिंग और रिजनरेटिंग का काम करती है। रात को इसलिए यह क्रीम लगाई जाती है क्योंकि इनमें ऐसे स्ट्रॉन्ग मॉइस्चराइजर गुण पाए जाते हैं जो बेहद धीमी गति से स्किन द्वारा अब्जॉर्ब हो जाते हैं। नाइट क्रीम – डे क्रीम की तुलना में थोड़ी अधिक गाढ़ी होती है।

मॉश्चराइजर का करें इस्तेमाल
रात में सोने से पहले हाइड्रेशन के बाद मॉश्चराइज करना भी बहुत जरूरी है, ताकि स्किन को मिला फायदा लॉक रह सके। इसके लिए आप नाइट में लाइट मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। आप हफ्ते में एक बार स्किन के मुताबिक किसी फेस पैक का भी उपयोग कर सकते हैं।

नारियल तेल की लें मदद
अपनी पसंदीदा नाइट क्रीम में एक चम्मच वर्जिन नारियल तेल या कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल मिलाएं। इससे अपने चेहरे पर मालिश करें और अगली सुबह धो लें। आपकी त्वचा के लिए नारियल का तेल एक सुपरफूड की तरह काम करता है। यह त्वचा की जलन को मिटाता है और इंफेक्शन से बचाता है।