Musk ने बंद किया Brussels office, EU के नियामकों ने जतायी आपत्ति

Spread the News

एलन मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर ने यूरोपीय संघ (ईयू) में ब्रसेल्स में अपना दफ्तर बंद कर दिया है, यह एक ऐसा कदम है जो स्थानीय नियामकों को अच्छा नहीं लग रहा है। द फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, ब्रसेल्स कार्यालय यूरोपीय संघ की डिजिटल नीति पर केंद्रित था, जो यूरोपीय आयोग के साथ काम कर रहा था। ट्विटर सार्वजनिक नीति कर्मचारी जूलिया मोजर और डारियो ला नासा ने पिछले सप्ताह ट्विटर छोड़ दिया था, जिसके कारण ब्रसेल्स कार्यालय पूरी तरह ठप हो गया।

पिछले हफ्ते, ब्रसेल्स के एक अन्य ट्विटर कर्मचारी स्टीफन टर्नर को मस्क ने निकाल दिया था। टर्नर ने ट्वीट किया, “छह साल बाद मैं आधिकारिक तौर पर ट्विटर से सेवानिवृत्त हो गया हूं। ब्रसेल्स में कार्यालय शुरू करने से लेकर एक शानदार टीम बनाने तक, यह एक अद्भुत यात्रा रही है।” ब्रसेल्स कार्यालय को बंद करने का कदम मस्क द्वारा एक बड़ी रणनीतिक भूल हो सकती है। यूरोपीय संघ ने संकेत दिया है कि वह आने वाले डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) के साथ ट्विटर के अनुपालन के पर्यवेक्षक के रूप में खुद को नियुक्त कर सकता है।

ब्रसेल्स स्थित यूरोपीय आयोग जल्द ही डीएसए के तहत बड़े इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नियमन की निगरानी शुरू करेगा। इस साल जुलाई में, यूरोपीय संसद ने डिजिटल विनियमन के दो प्रमुख टुकड़ों को मंजूरी दी जो एक खुले और प्रतिस्पर्धी डिजिटल बाजार के भीतर ऑनलाइन कंपनियों की जवाबदेही पर अभूतपूर्व मानक स्थापित करेगी।

संसद और परिषद के बीच पहले हुए समझौते के बाद, संसद ने नए डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) और डिजिटल बाजार अधिनियम (डीएमए) पर अंतिम मतदान किया। इस बीच, ट्विटर पर बड़े पैमाने पर छंटनी ने पहले ही आयोग को सतर्क कर दिया है, जिससे ब्रसेल्स को मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर के प्रति अधिक आक्रामक दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित किया गया है। इस महीने की शुरूआत में, आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने तीन वरिष्ठ अनुपालन कर्मचारियों के इस्तीफा देने के बाद ट्विटर के साथ बैठक की मांग की।